CRPF के जवानों की नई मुहिम, कैंप में लगाए जाएगा 4 हजार 500 ऑक्सीजन देने वाले पौधा
Advertisement

CRPF के जवानों की नई मुहिम, कैंप में लगाए जाएगा 4 हजार 500 ऑक्सीजन देने वाले पौधा

मानसून शुरू हो चुका है और हर शहर में बारिश झमाझम हो रही है, जिसके बाद से CRPF के जवानों ने सोनीपत खेवड़ा कैंप में पौधारोपण का कार्य भी तेज कर दिया है. CRPF के जवान 4 हजार 500 ऑक्सीन देने वाले पौधे लेकर रवाना हो चुके हैं

CRPF के जवानों की नई मुहिम, कैंप में लगाए जाएगा 4 हजार 500 ऑक्सीजन देने वाले पौधा

राजेश खत्री/सोनीपत: मानसून शुरू हो चुका है और हर शहर में बारिश झमाझम हो रही है, जिसके बाद से CRPF के जवानों ने सोनीपत खेवड़ा कैंप में पौधारोपण का कार्य भी तेज कर दिया है. CRPF के जवान 4 हजार 500 ऑक्सीन देने वाले पौधे लेकर रवाना हो चुके हैं, जो धीरे-धीरे पौधारापण कर दिए जाएंगे.

बता दें कि यह चंड़ीगढ़ पुलिस के जवान देवेंद्र सूरा की नर्सरी है जिसमें 50 हजार से भी ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले पौध मौजूद हैं और जो भी यहां पर पौधे लेने आता है उसे नर्सरी से निशुल्क पौधे दे दिए जाते हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण मानसून सीजन के दौरान किए जा सके.

ये भी पढ़े: करनाल पुलिस के डिटेक्टिव स्टाफ ने 4 चोरों को किया गिरफ्तार, किसानों के कृषि उपयंत्रों को चोरी कर हो जाते थे फरार

CRPF जवानों की खास पहल

सोनीपत के CRPF कैंप से जवान मानसून के सीजन में अपने कैंप में ज्यादा से ज्यादा पौधा रोपण कर रहे हैं और इन सभी जवानों को इस नर्सरी से 4 हजार 500 ऑक्सीजन देने वाले पौधे निशुल्क प्राप्त हुए हैं, जिसको लेकर सभी जवान काफी खुश हैं और उन्होंने बताया कि वह अपने कैंप में अधिक से अधिक ऑक्सीजन के पौधे लगाएंगे.

बता दें कि इस नर्सरी में हर किसी व्यक्ति के लिए निशुल्क पौधे हैं और यहां पर ज्यादातर पौधे ऑक्सीजन देने वाले ही हैं जिसमें पीपल सबसे ज्यादा प्रमुख होता है जो सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देते है. नर्सरी में 10 हजार से भी ज्यादा पीपल के पेड़ इस वक्त मौजूद हैं.

ये भी पढ़े: रोडवेज परिवहन विभाग में कोरोना को लेकर दिखी लापरवाही, बसों के अंदर ना मास्क है ना ही सोशल डिस्टेंसिंग

जानेंस क्या कहना है देवेंद्र सुरा का

जनसेवा के लिए नर्सरी में पौधे तैयार करने वाले देवेंद्र सुरा का कहना है कि यहां पर विभिन्न तरह के पौधे हैं जिनमें औषधीय पौधे भी शामिल है. यह पर CRPF के जवान भी पौधे लेने के लिए आते हैं. उनके इस कदम की सराहना करते हैं कि वह भी पौधारोपण कर इस हरियाली के जन जागरण अभियान से जुड़े हैं और हर विभाग को आगे आना चाहिए और इस नर्सरी में 40 से 50 हजार पौधे तैयार किए हैं.  इस साल 20 हजार पौधे लगाने का सोनीपत जिला में लक्ष्य है जिसे पूर्ण पूरा किया जाएगा.

आपको बता दें कि मानसून के इस मौसम में हर किसी को अपने घर या फिर आस-पास के इलाकों में पौधारोपण का कार्य जरूर करना चाहिए, क्योंकि अधिक से अधिक होंगे तो ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी और हरियाली बढ़ेगी तो खुशहाली बढ़ेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news