सिरसा जिला प्रशासन की अच्छी पहल, पराली न जलाने पर किसानों को मिलेगा ये इनाम
Advertisement

सिरसा जिला प्रशासन की अच्छी पहल, पराली न जलाने पर किसानों को मिलेगा ये इनाम

सिरसा जिला प्रशासन ने इसके लिए हर गांव में कमेटी का गठन किया है।

फाइल फोटो

विजय डिसूजा/ सिरसा: सिरसा जिला प्रशासन ने जिले में पराली जलाने वाले किसानों को सख्त हिदायत दी है। प्रशासन पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तो करेगा ही साथ ही जिन गांवों में पराली नहीं जलाई जाएगी उन ग्राम पंचायतों को जिला प्रशासन सम्मानित भी करेगा। 

सिरसा जिला प्रशासन ने इसके लिए हर गांव में कमेटी का गठन किया है। अब कमेटी ही पराली के मद्देनजर निगरानी रखेगी। सिरसा के उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण ने कहा कि जो पंचायत फसल अवशेष प्रबंधन की दिशा में बेहतर प्रदर्शन करेंगी, उन पंचायतों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इनमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान वाली पंचायतें पुरस्कृत होंगी। 

अधिकारी जीरो बर्निंग के संकल्प के साथ इस लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में तालमेल के साथ कार्य करें। उपायुक्त ने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट पूरी तरह से सख्त है। इस दिशा में प्रदेश सरकार भी गंभीरता के साथ काम कर रही है। प्रदेश सरकार ने जीरो बर्निंग के संकल्प के साथ इस दिशा में कार्य करने बारे दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

इसलिए अधिकारी पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के कार्य को प्राथमिकता से करें। इस काम में लापरवाही और कोताही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ नियमनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को पराली न जलाने बारे जागरुक करें और फसल अवशेष प्रबंधन कृषि उपकरणों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करें। प्रदेश सरकार ने ऐसी पंचायतें जो फसल अवशेषों को जलाने की बजाए उनके बेहतर प्रबंधन में अच्छा प्रदर्शन करेगीं, उन्हें जिला और राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसलिए ग्राम पंचायतें कृषि एवं कल्याण विभाग की ओर से फसल अवशेष प्रबंधन के उपकरणों के अधिक से अधिक इस्तेमाल बारे लोगों को प्रेरित करें।

Watch Live TV-

Trending news