त्योहारी सीजन में महंगाई ने किया परेशान, आसमान छू रहे टमाटर के दाम
Advertisement

त्योहारी सीजन में महंगाई ने किया परेशान, आसमान छू रहे टमाटर के दाम

त्योहारों का सीजन शुरू होने के साथ-साथ महंगाई ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. दिल्ली की सब्जी मंडियों में टमाटर और प्याज के भाव लगातार आसमान छू रहे हैं. 

त्योहारी सीजन में महंगाई ने किया परेशान, आसमान छू रहे टमाटर के दाम

नई दिल्ली: त्योहारों का सीजन शुरू होने के साथ-साथ महंगाई ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. दिल्ली की सब्जी मंडियों में टमाटर और प्याज के भाव लगातार आसमान छू रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह बाहर से दिल्ली आने वाली सप्लाई पर पड़े असर को माना जा रहा है. कर्नाटक, महाराष्ट्र से दिल्ली में टमाटर और प्याज की सप्लाई की जाती है.

लेकिन, इन दोनों शहर में लगातार हुई भारी बारिस की वजह से सब्जियों की सप्लाई में दिक्कत हुई है. तो वहीं, डीजल की बढ़ती कीमतों ने भी सब्जियों के दामों पर भी भारी असर डाला है. सब्जियों के व्यापारियों का कहना है कि होलसेल और खुदरा कीमतों में बहुत बड़ा अंतर दिख रहा है. टमाटर और प्याज के अलावा बाकी सब्जियों के भाव भी तेजी से बढ़ रहे हैं. कर्नाटक और महाराष्ट्र में अगर स्थिति ठीक नहीं हुई तो सब्जियों के भाव में कोई गिरावट देखने को नहीं मिलेगी.

सब्जी व्यापारी रमेश साहू ने बताया कि टमाटर और प्याज के भाव में बड़ी तेजी देखी जा रही है. टमाटर के भाव 50 से 55 के बीच चल रहे हैं जबकि पहले इसकी रेट 40 रुपये प्रति किलो थी. इसी तरह प्याज की कीमतों में भी उछाल आया है और अभी रेट 50 रुपये प्रति किलो है. पहले प्याज के भाव 35-40 रुपये पर चल रहे थे. खुदरा में ये भाव इसलिए बढ़े हैं क्योंकि थोक की कीमतों तेजी से बढ़ी हैं.

जानें, सब्जी मंडियों का हाल?

खबरों की मानें तो होलसेल में प्याज के दाम 40 रुपये प्रति किलों हैं और 25 किलो टमाटर के भाव 900 रुपये हैं. इसी के साथ गाजीपुर मंडी में प्याज की कीमत 25 रुपये प्रति किलो है और टमाटर 16-20 रुपये हैं जो फिलहाल, 35-36 रुपये पर चल रहे हैं. ओखला मंडी के होलसेल ट्रेडर हाजी यामीन से मिली जानकारी के मुताबिक टमाटर और प्याज के दाम प्रति किलो 20 रुपये तक बढ़ गए हैं.

उन्होंने जानकारी दी कि ओखला मंडी में प्याज का होलसेल भाव 20 रुपये प्रति किलो होता था जो अब बढ़कर दोगुना हो चुका है. व्यापारियों का कहना है कि दक्षिण प्रदेशों में भारी बारिश के चलते सब्जियों का नुकसान हुआ है. ईंधन के दाम में बढ़ोतरी ने भी महंगाई को बढ़ा दिया है. तेलों के दाम बढ़ने से परिवहन और ढुलाई का खर्च बढ़ा है जिसका असर होलसेल और खुदरा कीमतों पर देखा जा रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news