WhatsApp का नया फीचर हुआ लॉन्च! अब Chat में भेजी गई Photos/Videos देखने के बाद...
Advertisement

WhatsApp का नया फीचर हुआ लॉन्च! अब Chat में भेजी गई Photos/Videos देखने के बाद...

अक्सर हम कोई भी अपने दोस्तों या फिर फेमली को फोटो भेजने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, WhatsApp पर जो भी हम शेयर करते हैं

WhatsApp का नया फीचर हुआ लॉन्च! अब Chat में भेजी गई Photos/Videos देखने के बाद...

नई दिल्लीः अक्सर हम कोई भी अपने दोस्तों या फिर फेमली को फोटो भेजने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, WhatsApp पर जो भी हम शेयर करते हैं वो डिजिटली रिकॉर्ड हो जाता है. इसलिए WhatsApp इस बार एक खास फीचर ‘View Once’ मोड लेकर आया है.

इस मोड से भेजी गई फोटो या फिर वीडियो एक बार देखने के बाद चैट से गायब हो जाएगी. ताकि सभी यूजर्स को और भी ज्यादा प्राइवेसी मिल सके. वॉट्सऐप इस हफ्ते से अपने सभी यूजर्स के लिए ये फीचर लेकर आ रहा है, जिसे लिए वॉट्सऐप ने लोगों का फीडबैक भी जानना चाहा है.

ये भी पढ़े: Realme कंपनी जल्द लॉन्च करने जा रही ये धंसू Smartphone, कैमरे से लेकर होगा सबकुछ खास, जानें कीमत

मिली जानकारी के मुताबिक कोई प्राइवेट जानकारी या मोमेंट्स को शेयर करने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे जब आप किसी स्टोर में नए कपड़े ट्राय कर रहे हों या फिर वाई-फ़ाई का पासवर्ड शेयर करना हो या कोई भी खास पल ही क्यों न हो.

WhatsApp पर आपके भेजे जाने वाले पर्सनल मैसेज की तरह ‘View Once’ के जरिए सेंड किए जाने वाला मीडिया भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित रहेगा, ताकि WhatsApp भी उसे न देख सके. ऐसे मैसेजेस पर आपको “1” लिखा दिखाई देगा. फोटो या वीडियो देख लेने के बाद, मैसेज का स्टेटस ‘Opened’ में बदल जाएगा, ताकि आपको किसी भी तरह का कंफ्यूजन न रहे.

जानें, कैसे काम करता है नया फीचर?

आपको बता दें कि WhatsApp पर अगर आप एक गायब होने वाला मैसेज दिखता हैं तो आपको मीडिया पर ‘View Once’ आइकन दिखेगा. इसे देखने वाले के लिए प्रिव्यू नहीं होगा. यूजर्स इसे देखने के बाद इसे दोबारा ओपन नहीं किया जा सकेगा. ये इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचैट में इसी तरह के फीचर के जैसा है.

ये भी पढ़े: फिल्म 'बेलबॉटम' में इंदिरा गांधी के रोल दिखीं लारा दत्ता, पहचान पाना है मुश्किल, फैंस बोले- मेकअप आर्टिस्ट को मिलना चाहिए नेशनल अवॉर्ड

इसी के साथ फेसबुक ने जानकारी देते हुए बताया कि फोटो या फिर वीडियो को देखने के बाद मैसेज ‘Opened’ के तौर पर रहेगा जिससे ये जानना मुश्किल नहीं होगा कि चैट में क्या था. WhatsApp पर किसी को भी ‘View Once’ फोटो या फिर वीडियो भेजने के लिए यूजर्स को ऐप के कैमरा का इस्तेमाल करना होगा. इससे फोटो या वीडियो लेने के बाद आइकन पर टैप करें जो उसे ‘View Once’ के तौर पर भेजा जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news