बस आई लाइनर और काजल के निशान से पकड़ में आ जाएंगे अपराधी, इस नए शोध से छूटने वाले हैं बदमाशों के पसीने
Advertisement

बस आई लाइनर और काजल के निशान से पकड़ में आ जाएंगे अपराधी, इस नए शोध से छूटने वाले हैं बदमाशों के पसीने

अब महिलाओं के खिलाफ अपराध को फोरेंसिक विज्ञान से साबित करना आसान हो जाएगा। बस अपराधी के शरीर पर आई लाइनर या काजल के निशान के साथ अपराधी या अभियुक्त की पहचान की जा सकती है

अपराधी के शरीर पर आई लाइनर या काजल के निशान के साथ अपराधी या अभियुक्त की पहचान की जा सकती है

चंडीगढ़ : अब महिलाओं के खिलाफ अपराध को फोरेंसिक विज्ञान से साबित करना आसान हो जाएगा। बस अपराधी के शरीर पर आई लाइनर या काजल के निशान के साथ अपराधी या अभियुक्त की पहचान की जा सकती है।

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंस एंड क्रिमिनोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. विशाल शर्मा और शोधकर्ता तान्या अरोड़ा ने ये कारनामा कर दिखाया है। प्रोफेसर डॉ विशाल शर्मा, ने बताया कि एक शोध अध्ययन किया गया है, जिसमें स्पेक्ट्रोस्कोपी की विधि का प्रयोग करके एक साल के शोध कार्य के बाद ये पाया गया है कि आई लाइनर काजल मार्क जैसे कॉस्मेटिक मार्क महिला के खिलाफ अपराध को साबित करने में मदद कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें सिर्फ पांच से दस मिनट लगेंगे। शोध के दौरान परीक्षणों में 95 प्रतिशत परिणाम सही पाए गए हैं।

ਵਪਾਰੀਆਂ ਵੱਲੋਂ ‘ਭਾਰਤ ਬੰਦ’ ਦਾ ਸੱਦਾ ਕਿਉਂ ? ਜਾਣੋ ਕਿੰਨੇ ਵਜੇ ਤੱਕ ਰਹੇਗਾ ਚੱਕਾ ਜਾਮ

स्पैक्ट्रोस्कोपिक विधि से होगी बदमाश की पहचान
स्पैक्ट्रोस्कोपिक विधि से महिला के साथ जबदस्ती करते हुए अपराधी के शरीर पर लगा कॉस्मेटिक्स का निशान उसे सलाखों के पीछे पहुंचाने में जांच एजेंसियों की मदद करेगा।  यूके की प्रतिष्ठित माइक्रो केमिकल जर्नल ने इस शोध को इसी हफ्ते प्रकाशित किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार इस तकनीक को प्रयोग में लाना बहुत ही आसान होगा। अपराधी या पीड़िता के शरीर पर पड़े निशान को एक खास मशीन में डाला जाएगा। पांच से दस मिनट में ही रिजल्ट आ जाएगा और अपराध की पुष्टि हो जाएगी। जांच एजेंसी को अपराधियों तक पहुंचने में यह तकनीक बहुत ही मददगार होगी।

ਗਹਿਣਿਆਂ ਤੇ ਮੰਤਰ ਫ਼ੂਕ ਕੇ ਬਣਾ ਦਿੱਤੀ ਇਹ ਚੀਜ਼, ਜਾਣੋ ਬਾਬੇ ਦੀ ਇਹ ਹਰਕਤ

शोध का 95 फीसद रहा सक्सेस रेट
डॉ. विशाल के मुताबिक स्टडी में 102 ब्रांड के आइ लाइनर और मस्कारा के सैंपल स्टडी के लिए लिए गए। इन्हें दो बॉडी पर ट्रायल किया गया। खास तरीके से जब आइ लाइनर का मैच किया गया तो रिजल्ट शानदार रहे। 40 ऐसे कॉस्मेटिक्स को जांचा गया, इनके बारे में कोई जानकारी नहीं थी, इन्हें रेंडमली लिया गया था, लेकिन उसमें भी सक्सेस रेट 95 फीसद से ज्यादा रहा है।

WATCH LIVE TV

Trending news