मिलिए भगवान कृष्ण का किरदार निभाने वाले कलाकारों से
Advertisement

मिलिए भगवान कृष्ण का किरदार निभाने वाले कलाकारों से

भगवान श्री कृष्ण तो एक ही हैं, लेकिन टीवी पर उनके किरदार कई कलाकार निभा चुके हैं

भगवान श्री कृष्ण तो एक ही हैं, लेकिन टीवी पर उनके किरदार कई कलाकार निभा चुके हैं

अंजली मुदगल/दिल्ली : प्रेम की एक भाषा होती है, और वो भाषा है भगवान श्री कृष्ण की. जब बात भगवान श्री कृष्ण की होती है तो ज़हन में भक्ति, प्रेम, रस, उनका नटखटपन, उनका बाल रूप, उनकी दोस्ती ओर न जाने कितने ही अनेकों रूप सामने आते हैं. भगवान श्री कृष्ण का हर एक रूप मनमोहक है. यह भगवान कृष्ण के प्रति लोगों का अटूट विश्वास ही है कि हम उनके हर रूप को पसंद करते हैं. 

भगवान कृष्ण को लेकर छोटे परदे पर कई सीरियल्स भी बने हैं. श्री कृष्ण के किरदार को जिस ऐक्टर ने भी निभाया उसे दर्शकों का पूरा प्यार भी मिला. चलिए जन्माष्टमी के मौके पर आपको उन  टीवी ऐक्टर्स से मिलवाते हैं, उनके बारे में बताते हैं जिन्होंने भगवान कृष्ण का किरदार निभाया-

भगवान श्री कृष्ण तो एक ही हैं, लेकिन टीवी पर उनके किरदार कई कलाकार निभा चुके हैं. उनमें से कुछ यह हैं- 

1. धृर्ती भाटिया
शुरूआत बाल रूप से करते हुए बात सबसे पहले धृर्ती की. यह पहली बार हुआ जब एक बच्ची ने परदे पर श्री कृष्ण का किरदार निभाया और उसे खूब पसंद भी किया गया. कलर्स चैनल पर साल 2008 में आए सीरियल 'जय श्री कृष्णा' में धृर्ती भाटिया ने बाल कृष्ण का रोल निभाते हुए भगवान कृष्ण की बचपन की लिलाओं को पेश किया. धृर्ती को उनके क्यूटनेस के लिए दर्शकों का खूब प्यार मिला और इस सीरियल के हिट होने की सबसे बड़ी वजह धृर्ती भी रही. उन्होंने अपनी मासूम अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया था.

2. मेघन जाधव
धृर्ती के बाद 'जय श्री कृष्णा' में मेघन जाधव ने भगवान श्रीकृष्ण के युवा किरदार को निभाया था. मेघन को भी दर्शकों ने श्री कृष्ण के किरदार में ख़ूब पसंद किया. मेघन ने इसके बाद 'सूर्यपुत्र कर्ण' सीरियल में कर्ण की भूमिका भी निभाई थी. मगर उन्हें असली पहचान कृष्णा के किरदार से ही हासिल हुई.

3.  स्वपनिल जोशी

स्वपनिल जोशी ने शुरूआत की रामानंद सागर की रामायण में कुश की भूमिका निभाकर और उसके बाद स्वपनिल श्री कृष्णा में टीनएज कृष्णा बने थे. श्री कृष्ण सी‍रियल में एक्टर स्वपनिल जोशी ने भगवान कृष्ण के युवा किरदार को निभाया. 'श्री कृष्ण' की झलक आज भी हर 90's के बच्चों और लोगों की सबसे ख़ूबसूरत यादों में से एक है. इस सीरियल के 221 एपिसोड प्रसारित किए गए थे. कंस के वध में स्वपनिल ने शानदार अभिनय किया था. भगवान कृष्ण का किरदार निभाने के बाद स्वपनिल टीवी के बड़े स्टार बन गए थे. 

4. नीतीश भारद्वाज

नितीश भारद्वाज का जन्म 2 जून 1963 को हुआ और इन्होंने महाभारत (टीवी धारावाहिक) में सबसे अच्छा किरदार निभाया. नीतीश भारद्वाज को बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' में पहले विदुर के रोल के ऑडिशन के लिए बुलाया गया था लेकिन जब लोगों को लगा कि 24 साल का लड़का विदुर जैसा किरदार नहीं निभा पाएगा, तो रवि चोपड़ा ने उन्हें भगवान कृष्ण का रोल ऑफर किया और इस तरह नीतीश की जिंदगी ही बदल गई.

महाभारत सीरियल की शुरूआत 2 अक्टूबर, 1988 को बी.आर. चोपड़ा ने की थी. ये सीरियल दर्शकों ने इतना पसंद किया कि जब ये टीवी पर आता था, तो उस वक्त सड़कें सुनसान हो जाया करती थी. इस सीरियल में भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाने वाले एक्टर नीतीश भारद्वाज को भी लोगों का ख़ूब प्यार मिला. उस दौर में कई लोग, तो उन्हें सचमुच में भगवान श्री कृष्ण ही समझने लगे थे.

5. सर्वादामन डी बनर्जी

90s का वो वक्त जब गांवों में ब्लैक एंड व्हाइट टीवी, संडे की की सुबह और लोगों का नहा धोकर टीवी के सामने बैठना और रामानंद सागर का धार्मिक सीरियल श्री कृष्णा. सीरियल में कृष्ण का रोल करने वाले सर्वदमन डी बनर्जी ने दर्शकों के दिमाग में ऐसे घर किया कि पूजा के वक्त आंखें बंद करने पर लोगों को वही दिखाई देते थे. वो सीरियल वाली उनकी मुस्कान कोई भूल नहीं सकता.

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामानंद सागर का सीरियल 'श्री कृष्ण' आज भी हमारे दिलो-दिमाग पर इस क़दर छाया हुआ है कि हम कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वादामन डी बनर्जी को उस रूप में आज भी भूल नहीं पाए हैं. सर्वादामन ने कई फ़िल्मों में भी काम किया था, मगर घर-घर में पहचान इन्हें इस सीरियल के बाद ही मिली. ये सीरियल न सिर्फ़ भारत में, बल्कि विदेशों में भी बेहद पॉपुलर हुआ था.

6. विशाल करवाल

विशाल ने कई प्रमुख टेलीविजन कार्यक्रम में अपने अभिनय का लोहा मनवाया हैं. यूं तो विशाल कुछ रियलिटी शो जैसे MTV ROADIES-SEASON 4, MTV SPLITSVILLA-SEASON 1 में भी नजर आए लेकिन उन्हें याद किया जाता है एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित हुए सीरियल 'द्वारकाधीश' के लिए जिसमें विशाल करवाल ने भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाया था. विशाल छोटे पर्दे के बड़े स्टार हैं और लोगों ने श्री कृष्ण के किरदार में भी उनको ख़ूब पसंद किया था.

7. सौरभ राज जैन

स्टार प्लस चैनल पर महाभारत धारावाहिक साल 2013 में प्रसारित हुआ था. भगवान श्री कृष्ण के किरदार को मॉडल-ऐक्टर सौरभ राज जैन ने निभाया था. इस शो में कृष्ण के रूप में सौरभ को काफी पसंद किया था. उनके शार्प फीचर और दमदार आवाज ने किरदार में चार चांद लगा दिए थे. सौरभ को इस सीरियल से काफ़ी शोहरत हासिल हुई. इस सीरियल के 267 एपिसोड प्रसारित हुए थे, जिन्हें लोगों ने ख़ूब पसंद भी किया. सौरभ देवो के देव महादेव, उतरन, यहां में घर घर खेली, कसम से समेत कई सीरियल में काम कर चुके हैं.

8. मृणाल जैन

बालाजी के धारावाहिक 'कहानी हमारे महाभारत की' 9x चैनल पर प्रसारित हुआ था. इसमें मृणाल जैन ने भगवान श्री कृष्ण की भूमिका निभाई थी. यह धारावाहिक केवल चार महीने चला लेकिन मृणाल जैन को काफी पसंद किया गया.

 

 

Trending news