आखिर कैसे फूल जाती हैं रोटियां..? मक्के की रोटियां क्यों फूलती हैं कम...! जानें वजह
Advertisement

आखिर कैसे फूल जाती हैं रोटियां..? मक्के की रोटियां क्यों फूलती हैं कम...! जानें वजह

रोटी को फुलाने के पीछे कोई रॉकेट साइंस नहीं है. समझाते हैं आपको कि कैसे रोटी फूल जाती हैं.

 

फोटो

चंडीगढ़- हमें अक्सर गोल, पतली और फूली हुई रोटियां पसंद आती हैं, लेकिन रोटियां अक्सर फूलती  कैसे हैं इसके पीछे की वजह हम आपको बताएंगे. आपने देखा होगा घर में पकाई जाने वाली रोटियां तवा पर सेंकने के बाद चूल्हे पर रखते ही फूल जाती हैं. बताया जाता है कि रोटी को फुलाने के पीछे कोई रॉकेट साइंस नहीं है.

रोटी फूलने की वजह कार्बन डाईऑक्‍साइडगैस है. जब हम आटे में पानी मिलकार उसे गूंथते हैं, तब उसमें प्रोटीन की परत बन जाती है. इस लचीली परत को ग्लूटेन कहा जाता है. ग्लूटेन की सबसे खास बात है कि वो अपने अंदर कार्बन डाईऑक्‍साइड सोख लेता है.

बचपन से लेकर आज तक आपने हमेशा देखा होगा कि घर में पकाई जाने वाली रोटियों को तवा पर सेंकने के बाद जैसे ही चूल्हे पर रखते हैं तो वह फट से फूल जाती है. गेंहू के आटे में ग्लूटेन अधिक मात्रा में होता है. इस वजह से गेहूं की रोटी आसानी से फूल जाती है. लेकिन वहीं, जौ, बाजरा, मक्के की रोटियां कम फूलती हैं. क्योंकि इनमें उस तरीके से ग्लूटेन नहीं बन पाता. अब तो आप समझ गए होंगे कि आपकी रोटी क्यों फूलती है

ये छोटी बातें अक्सर हम सोचते , लेकिन उसके पीछे की वजह कोई खास बहुत बड़ी नहीं होती. वैसे ही रोटी को फुलाने के पीछे कोई रॉकेट साइंस नहीं है. आपने कभी सोचा नहीं होगा कि  बेलन से गोल रोटी तो बन जाती हैं. लोकिन रोटी के पीछे फूलने की वजह कुछ और होती हैं.

 

Trending news