Old Age Pension पर 2 लाख आय की शर्त कांग्रेस सरकार ने लगाई थी, बदलने की कोशिश करेंगे : दुष्यंत चौटाला
Advertisement

Old Age Pension पर 2 लाख आय की शर्त कांग्रेस सरकार ने लगाई थी, बदलने की कोशिश करेंगे : दुष्यंत चौटाला

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) के बारे में बुजुर्गों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

भिवानी में जनसमस्याएं सुनते उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

भिवानी/चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) के बारे में बुजुर्गों को किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि परिवार पहचान के साथ जोड़ने से कुछ अड़चने आई थीं, जिसे अब दूर कर दिया गया है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि जिनके सामने कुछ परेशानी है वे अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र, सीएससी केंद्र पर दुरुस्त करवा सकते हैं. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने ही वर्ष 2012-13 में बुढ़ापा पेंशन पर दो लाख रुपये आय की शर्त लगाई थी, जिसे बदलने के प्रयास किए जाएंगे. दुष्यंत चौटाला शनिवार को भिवानी में जन समस्याएं सुनने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे.

ये भी पढ़ें : यूपी में BJP के वोट तो कोको ले गई, राकेश टिकैत ने बताया- कोको कौन

उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस शासनकाल में किसानों की जमीनों पर सेक्शन चार और छह लगाकर उनकी करीब 76 हजार एकड़ जमीन दबाव बनाकर प्राइवेट सेक्टर में सस्ते दामों पर बिकवाई गई, जबकि प्रदेश की मौजूदा गठबंधन सरकार ने अपने अब तक के कार्यकाल में एक भी मामले में सेक्शन चार और छह नहीं लगाया है, बल्कि विकासकारी परियोजनाओं के लिए जहां भी जरूरत हुई, उसके लिए ई-भूमि पोर्टल पर किसान की सहमति से जमीन ली गई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासनकाल में जो लूट थी, वो हरियाणा के इतिहास ने न कभी देखी और न देखेगी.  

किसानों पर दर्ज केस लिए जा रहे वापस  

उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज 86 मामले वापस लिए जा चुके हैं और बाकी की प्रक्रिया जारी है. जो मामले कोर्ट के माध्यम से वापस होंगे, उनके लिए संबंधित जिला प्रशासन व न्यायवादी की राय पर वापस लिए जाएंगे, जो कि एक प्रक्रिया का हिस्सा है. 

WATCH LIVE TV 

फसल का एक-एक दाना खरीदेंगे 

डिप्टी सीएम ने कहा कि मौजूदा प्रदेश सरकार ने किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदने के लिए पूर्व की सरकारों के मुकाबले अधिक मंडियां व परचेज सेंटर स्थापित किए हैं. आगामी सरसों व गेहूं खरीद के मद्देनजर पहले से अधिक मंडियां निर्धारित की हैं. बाजरे की फसल को भी भावांतर योजना के तहत 600 रुपये प्रति एकड़ हिसाब से किसान के सीधे खाते में करीब 400 करोड़ रुपये डाले हैं. आने वाले समय में भी फल-सब्जियों को भी योजना में कवर किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें : भैंस का जीवन खतरे में डालने पर हिसार पुलिस ने किया केस दर्ज, जानें पूरा मामला

प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ने का सवाल ही नहीं 

डिप्टी सीएम ने कहा कि कोविड के बावजूद भी प्रदेश में एक भी कारखाना बंद नहीं हुआ और ऐसे में प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ने का सवाल ही पैदा नहीं होता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए यहां के उद्योगों में स्थानीय युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया था, लेकिन कुछ राजनीतिक सोच वाले लोगों ने उद्योगपतियों के नाम से इस कार्य में रोड़ा अटकाने का काम किया है.

सीएम ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के हक को सुप्रीम कोर्ट में प्रमुखता के साथ रखा गया है. स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलने से ट्रांसपोर्टेशन और रिहायशी सुविधा का भी खर्च बचेगा। इस बारे में पानीपत के औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ भी बड़ी गहनता से विचार-विमर्श हो चुका है. 

पिता की रिहाई पर दी यह प्रतिक्रिया

पिता और जेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला की रिहाई के सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनकी रिहाई से पार्टी कार्यकर्ताओं में खासा जोश है और निश्चित रूप से संगठन को और मजबूती मिलेगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में डॉ. चौटाला पार्टी के संगठन विस्तार और सदस्यता अभियान का पूर्ण रूप से नेतृत्व करेंगे. डॉ. अजय चौटाला के चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनाव लड़ने के लिए कानून के अनुसार कोर्ट में आग्रह करेंगे. दुष्यंत ने कहा कि कोर्ट से अनुमति मिलते ही वे अपनी कर्मभूमि को और ताकत के साथ आगे ले जाने का काम करेंगे. 

Trending news