Ganesh Jayanti 2022 : गणेश जयंती पर आज भूल से भी न करें चंद्रमा के दर्शन, जानें इसका बड़ा कारण
Advertisement

Ganesh Jayanti 2022 : गणेश जयंती पर आज भूल से भी न करें चंद्रमा के दर्शन, जानें इसका बड़ा कारण

 Ganesh Jayanti 2022: आज गणेश जयंती है. कहते हैं किसी भी काम को शुरू करने से पहले गणेश जी को पूजना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में हर इंसान  गणेश जयंती काफी धूमधाम से मनाता है.

ganesh jayanti 2022

नई दिल्ली : Ganesh Jayanti 2022: आज गणेश जयंती है. कहते हैं किसी भी काम को शुरू करने से पहले गणेश जी को पूजना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में हर इंसान  गणेश जयंती काफी धूमधाम से मनाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर श्री गणेश का जन्म हुआ था.

माना जाता है कि इस दिन माता पार्वती ने उबटन से एक बालक की आकृति बनाई थी और उसकी प्राण प्रतिष्ठा की थी. इसे तिलकंड चतुर्थी, माघ चतुर्थी, वरद चतुर्थी और माघ विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है. इस दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं 

इतना ही नहीं कुछ खास उपाय करके भी आप भगवान गणेश को खुश कर सकते हैं. ऐसी मान्यता है  कि गणेश नामावली का जाप करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. गणेश जी के 108 नाम होने की वजह से इन्हें अलग-अलग नामों से बुलाया जाता है. इनके 108 नामों को गणेश नामावली कहा जाता है. इस बार गणेश जी की पूजा शिव और रवि योग में होगी.

WATCH LIVE TV 

इस समय की जाती है पूजा

गणेश जयंती पर गणेश भगवान की पूजा दोपहर के समय की जाती है. इस दिन चंद्रमा का दर्शन करना अशुभ होता है. कहा जाता है कि गणेश जयंती पर चंद्रमा का दर्शन करने से झूठा कलंक लगता है. ऐसे में इस बार बने शिव और रवि दोनों ही योग पूजा और कोई भी मंगल कार्य करने के लिए शुभ हैं. 

यह है पूजा का शुभ मुहूर्त

माघ महीने में गणेश जी के दो व्रत सकट चौथ और गणेश जयंती का व्रत बेहद खास होते हैं. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस बार माघ मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी 4  फरवरी को लग रही है. इसकी शुरुआत सुबह 04:38 बजे से अगले दिन सुबह करीब 03:47 बजे तक रहेगी. इस दिन शिव योग शाम  07:10 बजे तक रहेगा. इसके बाद सिद्ध योग शुरू हो जाएगा. जबकि रवि योग सुबह 07:08 बजे से अपराह्न  03:58 बजे तक रहेगा. इन दोनों योग में ही पूजा करना शुभ होगा. 

यह है गणेश जयंती का पंचांग

कल यानी 4 फरवरी को अभिजित मुहूर्त दोपहर 12:13 बजे से दोपहर 12:57 बजे तक रहेगा. अमृत काल सुबह 08:10 बजे से सुबह 09:44 बजे तक, विजय मुहूर्त दोपहर 02:24 बजे से दोपहर 03:08 बजे तक, राहुकाल दिन में 11:13 बजे से दोपहर 12:35 बजे तक रहेगा. वहीं सूर्योदय सुबह 07:08 बजे और चन्द्रोदय सुबह 9:23 बजे होगा.
 

Trending news