मिलिए रीयल लाइफ के ‘Bajrangi Bhaijaan’ से, जिन्होंने मिलाए 600 बिछड़े परिवार
Advertisement

मिलिए रीयल लाइफ के ‘Bajrangi Bhaijaan’ से, जिन्होंने मिलाए 600 बिछड़े परिवार

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रशांत कुमार अग्रवाल ने हरियाणा पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (AHTU) के एएसआई राजेश कुमार के प्रयासों और समर्पण भाव की सराहना की है, जिसने गत 5 सालों में नेक कार्य करते हुए 600 से अधिक लापता लोगों को ढूंढकर उनके परिवारों से मिलवाया है.

मिलिए रीयल लाइफ के ‘Bajrangi Bhaijaan’ से, जिन्होंने मिलाए 600 बिछड़े परिवार

विनोद लांबा/चंडीगढ़: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रशांत कुमार अग्रवाल ने हरियाणा पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (AHTU) के एएसआई राजेश कुमार के प्रयासों और समर्पण भाव की सराहना की है, जिसने गत 5 सालों में नेक कार्य करते हुए 600 से अधिक लापता लोगों को ढूंढकर उनके परिवारों से मिलवाया है.

एक राष्ट्रीय स्तर के प्रकाशन ने हाल ही में अपनी नवीनतम पुस्तक में राजेश की ‘रियूनाइटिंग’ कहानियों को चित्रित किया है. एएसआई राजेश ने अब तक दुनिया भर के 20 राज्यों और तीन देशों से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित 600 से अधिक लापता लोगों की खोज कर फिर से परिवारों से मिलवाया है जो किसी न किसी कारण बिछुड़ गए थे।.

डीजीपी ने कहा कि राजेश जैसे पुलिस कर्मियों ने जन सेवा करने की तर्ज पर अपने कर्तव्य से आगे बढते हुए सक्रिय पुलिसिंग की एक मिसाल कायम की है. उन्होंने कहा कि वर्षों या महीनों के बाद परिवार के एक लापता सदस्य को वापस पाने से ज्यादा उम्मीद या खुशी क्या हो सकती है. उनकी कहानियां निश्चित रूप से ‘बुक ऑफ होप‘ के पाठकों के लिए भी प्रेरणादायक होंगी.

ये भी पढ़ेंः दुखियारी मां के एक साथ 3 बच्चों का हुआ अपहरण, पीड़िता ने पुलिस से लगाई गुहार

उल्लेखनीय है कि गार्जियन, गल्फ न्यूज, एशिया, विभिन्न भारतीय समाचार चैनलों तथा अंतरराष्ट्रीय मीडिया सहित कई उल्लेखनीय व्यक्तित्वों और प्रकाशनों ने राजेश कुमार के नेक कार्यों व सराहनीय प्रयासों को मान्यता दी है. नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भी गत वर्ष ट्वीट करते हुए लिखा था. “भारत को ऐसे दयालु और बहादुर पुलिसकर्मियों की जरूरत है.

उन्होंने आगे लिखा कि मैंने अभी एएसआई राजेश कुमार से बात की है जो लापता बच्चों को फिर से परिवार से मिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. मैंने उनसे कहा कि खुद एक पुलिस कांस्टेबल का बेटा होने के नाते, पुलिस की इस तरह के कार्यों से मुझे बहुत गर्व होता है.

WATCH LIVE TV

Trending news