Police Smriti Diwas 2021: हरियाणा के डीजीपी ने 377 शहीदों को किया नमन, बोले-बलिदान भुलाया नहीं जा सकता
X

Police Smriti Diwas 2021: हरियाणा के डीजीपी ने 377 शहीदों को किया नमन, बोले-बलिदान भुलाया नहीं जा सकता

1959 में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में शहीद हुए पुलिसकर्मियों की याद में हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है.

Police Smriti Diwas 2021: हरियाणा के डीजीपी ने 377 शहीदों को किया नमन, बोले-बलिदान भुलाया नहीं जा सकता

साक्षी शर्मा/चंडीगढ़ : हरियाणा (Haryana) में आज पुलिस स्मृति दिवस-2021 (Police Smriti Diwas 2021) मनाया गया. इस दौरान हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार अग्रवाल (Prashant Kumar Agarwal) ने कर्तव्य निभाने के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

डीजीपी ने पंचकूला स्थित पुलिस स्मारक पर गत वर्ष पुलिस समेत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 377 अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की कानून-व्यवस्था, एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए हमारे शूरवीरों द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. 

WATCH LIVE TV

1959 में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों की याद में हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है.

डीजीपी ने कहा कि इस वर्ष हरियाणा पुलिस के सिपाही संदीप कुमार ने ड्यूटी के दौरान कर्तव्य-परायणता और अदम्य साहस का परिचय देते हुए शहादत प्राप्त की. देश इन वीरों का सदैव ऋणी रहेगा. उन्होंने कहा कि इन जांबाज जवानों का सर्वोच्च बलिदान खाकी पहनने वालों के लिए प्रेरणा है.

शहीद पुलिसकर्मियों के साहस और बलिदान को सलाम करते हुए डीजीपी ने उन कर्मवीरों को भी श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने कोविड महामारी के कठिन समय में मानवता की सेवा करते हुए अपनी जान गंवाई. उन्होंने कहा कि स्वयं की जान जोखिम में डालकर इन कोरोना योद्धाओं ने न तो हिम्मत हारी और न ही जन सुरक्षा के प्रति इनके समर्पण में कोई कमी आई.

डीजीपी ने पुलिस स्मारक पर अमर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. इसएडीजीपी क्राइम ओपी सिंह, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, एडीजीपी (एडमिन एंड आईटी) एएस चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) नवदीप सिंह विर्क, डीजीपी (सेवानिवृत्त) के. सेल्वराज, आईजीपी (आधुनिकीकरण ) अमिताभ सिंह ढिल्लों, आईजीपी सीएम फ्लाइंग स्क्वाड राजिंदर सिंह, डीआईजी ओपी नरवाल समेत कई पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने फूलमाला चढ़ाकर शहीदों को नमन किया. 

पुलिस आयुक्त पंचकूला सौरभ सिंह ने राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के शहीदों के नाम पढ़कर उनके द्वारा किए सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की.

सरकार के प्रयासों को सराहा 

राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए डीजीपी ने कहा कि ड्यूटी के दौरान वीरगति को प्राप्त होने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को 30 लाख रुपये की विशेष अनुग्रह अनुदान राशि प्रदान की जाती है. इसके अतिरिक्त, दुर्घटना मृत्यु बीमा कवर के विशेष समझौते के तहत मृतक कर्मियों के परिजनों को 65 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है.

 

Trending news