विपक्ष का काम सरकार से सवाल पूछना पर महामारी के बाद जीडीपी ग्रोथ बढ़ी : निर्मला सीतारमण
X

विपक्ष का काम सरकार से सवाल पूछना पर महामारी के बाद जीडीपी ग्रोथ बढ़ी : निर्मला सीतारमण

चंडीगढ़ पहुंचीं केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि समाज के हर वर्ग तक पहुंचना बीजेपी की विचारधारा है. उन्होंने नोटबंदी के फायदे बताये. साथ ही कहा हरियाणा ने अपने टैक्स और पब्लिक मनी को बहुत अच्छे से कंट्रोल किया हुआ है.

विपक्ष का काम सरकार से सवाल पूछना पर महामारी के बाद जीडीपी ग्रोथ बढ़ी : निर्मला सीतारमण

साक्षी शर्मा/ चंडीगढ़ : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज एक दिवसीय दौरे पर चंडीगढ़ (Chandigarh) पहुंची. उन्होंने यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया. निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सेवा और समर्पण के कार्यक्रम के अंतर्गत सभी  लीडर्स और वर्कर्स देशभर में पहुंच रहे हैं. आज मैं भी देश में नरेंद्र मोदी सरकार में हुए आर्थिक विकास पर बात करूंगी.

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि गुजरात के चीफ मिनिस्टर के बाद उन्हें प्रधानमंत्री बने 7 साल हो गए हैं. उनके नेतृत्व में सबको ध्यान में रखकर आर्थिक विकास हुआ है. ये फिलॉसफी सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास है.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में मौजूदा समय और भविष्य को ध्यान में रखकर बहुत बदलावों की जरूरत है. कोविड 19 महामारी आने के बाद के बाद देश में डिजिटलाइजेशन बढ़ा है और छोटी-बड़ी इंडस्ट्रीज भी अपनी प्रक्रिया बदल रही हैं.

बीजेपी की विचारधारा सोसायटी में हर वर्ग को छूने की है. केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि जिन लोगों के पास बैंक को कोई सिक्योरिटी देने के लिए कुछ नहीं है, वे हमारी स्कीम्स का फायदा ले सकते हैं. 2014 में इसके लिए जन धन खाते खुलवाए गए थे, तब प्रधानमंत्री का सबने मजाक उड़ाया, लेकिन तब से अब तक ऐसी स्कीम आईं, जिसमें हर किसी को बैंक से लोन मिला. यह रकम 1 लाख करोड़ से ज्यादा है.

फल-फूल बेचने वालों को मिल रहा लोन

वित्त मंत्री ने कहा कि अब लोग इन अकाउंट से बहुत दूर पहुंच गए हैं. यह आर्थिक सुधार की ओर पीएम के पहले कार्यकाल का कदम था. आज मुद्रा लोन मिल रहा है. एससी/एसटी महिला को हर ब्रांच स्टैंड अप व स्टार्ट अप लोन दिए जा रहे हैं. आज सड़क-रेहड़ी पर फल-फूल बेचने वालों को भी धंधा चलाने के लिए लोन मिल रहा है.

नोटबंदी के फायदे गिनाए 

केंद्रीय वित्तमंत्री ने कहा कि नोट बंदी का काला धन और फेक करेंसी को  कम होने पर भी बहुत पॉजिटिव असर पड़ा है. केंद्र और राज्य सरकार ने जीएसटी लाते समय ही ये सोचा था कि पेट्रोल और डीजल जीएसटी में आएगा. काउंसिल तय करेगी कि कब इसे लाना है और कितने रेट में लाना है.

WATCH LIVE TV

हरियाणा की तारीफ 

नूरमला सीतारमण ने कहा कि हरियाणा ने अपने टैक्स और पब्लिक मनी को बहुत अच्छे से कंट्रोल किया हुआ है. चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल ने बताया कि हमें एक्स्ट्रा बोरो करने की जरूरत नहीं है. जीएसटी के सेटलमेंट के लिए एक फॉर्मूला के तहत सभी स्टेट के लिए होता है. 2019 में मनप्रीत बादल मुझसे मिले. मैंने एडिशनल एफर्ट कर के उनका ड्यू क्लियर किया.

केंद्रीय वित्तमंत्री ने कहा कि विपक्ष का रोल ही सरकार को कठघरे में खड़ा करना और सवाल पूछना होता है, लेकिन जीडीपी ग्रोथ कोविड महामारी के बाद बढ़ रही है. निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि 2022 तक किसान की आमदनी दोगुनी करना हमारा कमिटमेंट है. इसके लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं.

Trending news