बाल विवाह निषेध अधिकारी ने नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई तो 'दूल्हा' बोला-जैसा अधिकारी चाहेंगे, वही करूंगा
Advertisement

बाल विवाह निषेध अधिकारी ने नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई तो 'दूल्हा' बोला-जैसा अधिकारी चाहेंगे, वही करूंगा

छत्तीसगढ़ से आया परिवार अपनी लड़की की शादी 30 साल के युवक से करने की तैयारी कर रहा था. मौके पर पहुंची टीम को परिजन लड़की की उम्र का दस्तावेज नहीं दिखा पाए.

बाल विवाह निषेध अधिकारी के कार्यालय में बैठी लड़की

राकेश भयाना/पानीपत : बाल विवाह को रोकने के लिए सरकार और प्रशासन की तमाम कोशिशों के बावजूद यह सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. इसके चलते आए दिन बाल विवाह के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा ही एक मामला पानीपत के गांव बीहोली में उस समय सामने आया, जब एक नाबालिग लड़की की शादी 30 साल के युवक से कराई जा रही थी.

शिकायत मिलने के बाद बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने एक टीम मौके पर भेज दी. जब टीम ने लड़की के घर वालों से उसकी उम्र से जुड़ा दस्तावेज दिखने को कहा तो वे नहीं दिखा पाए. इसके बाद टीम ने शादी को रुकवा दिया. अधिकारी लड़की के माता-पिता और लड़के को पूछताछ के लिए ऑफिस ले आए. 

स्कूल से रिकॉर्ड मंगवाया 

रजनी गुप्ता ने बताया कि रिफाइनरी रोड स्थित बिहोली गांव में बाल विवाह होने की सूचना मिली थी. इसके बाद यह कार्रवाई की गई. लड़की का परिवार एक महीने पहले ही छत्तीसगढ़ से पानीपत आया था, जिनके पास लड़की की उम्र से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं है. परिजनों ने बताया कि लड़की ने गांव के स्कूल में पांचवी कक्षा तक पढ़ाई की है. स्कूल से रिकॉर्ड मंगवाने के बाद ही उम्र का निर्धारण किया जाएगा.

WATCH LIVE TV 

बाल विवाह निषेध अधिकारी ने बताया कि जब तक लड़की की उम्र से संबंधित दस्तावेज नहीं मिल जाते तब तक लड़की को बाल कल्याण समिति के माध्यम से सीसीआई में भेजा गया है. अगर परिजन लड़की की उम्र के कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाते हैं तो मेडिकल करवाकर लड़की की उम्र का पता लगाया जाएगा. 

लड़की की मां नीना देवी ने कहा कि फरवरी 2002 में लड़की पैदा हुई थी. स्कूल से उम्र के दस्तावेज मंगवाकर अधिकारी को दिखा देंगे. उन्होंने अधिकारियों पर भड़कते हुए कहा कि उनकी बेटी नाबालिग नहीं है. 

लड़का बोला-उम्र की जानकारी नहीं 

वहीं लड़की से शादी करने जा रहे पवन से जब पूछताछ की गई तो उसने कहा कि कोई सुनील नाम का व्यक्ति उससे रंजिश निकाल रहा है, इसलिए उसने शिकायत कर दी. जब उससे लड़की के नाबालिग होने को लेकर सवाल पूछा गया तो लड़के ने कहा कि बिचौलिया जो शादी करवा रहा है, उसको पता होगा मुझे नहीं पता. अगर लड़की नाबालिग है तो जैसे अधिकारी कहेंगे, वैसे ही किया जाएगा. 

Trending news