Railway Recruitment 2021: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली इन पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

10वीं पास बच्चों के लिए रेलवे ने एक शानदार मौका दिया है. हाल ही में चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में अपरेंटिस पदों के लिए भारतीय रेलवे भर्ती 2021 अधिसूचना जारी की गई है.

Railway Recruitment 2021: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली इन पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्लीः 10वीं पास बच्चों के लिए रेलवे ने एक शानदार मौका दिया है. हाल ही में चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में अपरेंटिस पदों के लिए भारतीय रेलवे भर्ती 2021 अधिसूचना जारी की गई है. यहां मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, टर्नर, पेंटर, एसी मैकेनिक समेत कई पद खाली हैं. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 3 अक्टूबर, 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

वैकेंसी डीटेल्स

फीटर- 200 पद

टर्नर- 20 पद

मशीनिस्ट- 56 पद

वेल्डर- 88 पद

इलेक्ट्रीशियन- 112 पद

रेफ्रिजरेटर एंड एसी मैकेनिक- 4 पद

पेंटर- 12 पद

कुल खाली पदों की संख्या- 492 पद

कौन-कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों के लिए बोर्ड से कक्षा 10वीं या फिर कोई अन्य समकक्ष एग्जाम पास कर चुके हों. बोर्ड को काउंसिल ऑफ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया, COBSE द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए. इसी के साथ उम्मीदवारा ट्रेड में ITI एग्जाम पास होना चाहिए और उसके पास प्रोविजनल या फाइनल सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आयु सीमाः- आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 सितंबर, 2021 तक कम से कम 15 साल और 24 साल होनी चाहिए. लेकिन, नियमों के अनुसार कुछ आयु में छूट की अनुमति दी गई है.

चयन प्रक्रियाः- आपको बता दें कि अपरेंटिस पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन रेलवे द्वारा तैयार किए जाने वाले मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट सूची उम्मीदवारों द्वारा उनकी कक्षा 10वीं की परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंकों पर आधारित होती है. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org पर जाकर जानकारी देख सकते हैं.

WATCH LIVE TV