अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर बोले दीपेंद्र हुड्डा- अहीर भाइयों के शौर्य का इतिहास किसी परिचय का मोहताज नहीं
Advertisement

अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर बोले दीपेंद्र हुड्डा- अहीर भाइयों के शौर्य का इतिहास किसी परिचय का मोहताज नहीं

आज खेड़की दौला टोल प्लाजा पर अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर जारी अनिश्चितकालीन धरने पर अपना समर्थन देने पहुंचे सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट की मांग को मेरा पूर्ण समर्थन है.

अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर बोले दीपेंद्र हुड्डा- अहीर भाइयों के शौर्य का इतिहास किसी परिचय का मोहताज नहीं

देवेंद्र भारद्वाज/गुरुग्रामः आज खेड़की दौला टोल प्लाजा पर अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर जारी अनिश्चितकालीन धरने पर अपना समर्थन देने पहुंचे सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट की मांग को मेरा पूर्ण समर्थन है. अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग उन्होंने देश की सबसे बड़ी पंचायत संसद में प्रमुखता से उठाई है और जब तक इस पर सकारात्मक फैसला नहीं होता वो आगे भी जहां जरूरत होगी सड़क से संसद तक हर लड़ाई में साथ खड़े रहेंगे और पुरजोर ढंग से आवाज उठाते रहेंगे.

बता दें कि दिल्ली जयपुर हाईवे स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा पर 4 फरवरी से जारी धरने को समर्थन देने पहुंचे सांसद दीपेंद्र हुड्डा का संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा की तरफ से स्वागत किया गया और उनकी मांग संसद में उठाने के लिए धन्यवाद दिया गया. दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि यदुवंशी समाज का हल और हथियार से बहुत पुराना नाता है और इसके शौर्य का इतिहास किसी परिचय का मोहताज नहीं है.

उन्होंने कहा कि रावतुलाराम से लेकर रेजांग-ला और कारगिल तक जब-जब देश पर कोई आक्रमण हुआ तब-तब ‘जय यादव, जय माधव’ का नारा गूंजा. अब समय आ गया है कि भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट की स्थापना अविलंब की जाए. दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि अहीरवाल का इलाका उनका अपना इलाका है वो स्वयं करीब 17 साल से सांसद हैं और ऐसा कोई महीना नहीं बीतता जब देश की सीमाओं से अहीरवाल इलाके में शहीदों के शव न आते हों.

ये भी पढ़ेंः गोवा में पाप भरी दुनिया का हुआ खुलासा, एक दलाल समेत टीवी एक्ट्रेस गिरफ्तार

उन्होंने मांग करी कि भारतीय फौज में अहीर रेजिमेंट की स्थापना में अब देर न करे सरकार. उन्होंने दिल्ली के डाबर क्षेत्र और दक्षिणी हरियाणा से लेकर पूर्व उत्तरी राजस्थान तक फैले अहीरवाल क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा कि देशभक्त इलाके अहीरवाल के कोने-कोने में जय जवान जय किसान का नारा गूंजता है. इतिहास बताता है कि 1398 में तैमूर के आक्रमण के समय दुर्जन साल सिंह व जगराम सिंह जैसे वीर योद्धाओं की वीरता से आक्रमणकारियों का सामना किया.

ये भी पढ़ेंः इनकम टैक्स भरने में आ रहीं दिक्कतों के समाधान के लिए शनिवार को भी जा सकते हैं दफ्तर

उन्होंने आगे कहा कि 1739 में नादिर शाह के आक्रमण के समय रेवाड़ी नरेश राव बाल किशन के नेतृत्व में 5000 अहीर भाईयों ने सीमाओं की रक्षा करते हुए अपना बलिदान दिया. इसी प्रकार 1857 की क्रांति में अहीरवाल नरेश राव तुलाराम जी और अहीर भाईयों की शौर्य गाथा को कौन नहीं जानता. दीपेंद्र हुड्डा ने इस बहादुर कौम का इतिहास याद दिलाते हुए कहा कि ब्रिटिश फौज ने फौज में अहीर भाईयों की भर्ती पर रोक लगाई.

उन्होंने कहा कि लेकिन, जब प्रथम विश्वयुद्ध हुआ तो दोबारा अहीर भाईयों को याद किया गया और साढ़े 19 हजार अहीर भाईयों की भर्ती की गयी. द्वितीय विश्वयुद्ध में 39 हजार अहीर सैनिकों की भर्ती की गयी. विक्टोरिया क्रास तोपखाने में अकेले हवलदार उमराव सिंह का शौर्य आज याद किया जाता है. इस देशभक्त कौम ने 1940 में सिंगापुर में अंग्रेज हुकूमत के खिलाफ बगावत की. नेता जी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आईएनए ने भारी संख्या में अहीर सैनिकों की भर्ती शुरु की.

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद का इतिहास देखा जाए तो 1947-48 में कश्मीर पर पाकिस्तानी आक्रमण को रोकते हुए, 1962 में रेजांग-ला की लड़ाई में 120 अहीर सैनिकों ने 5000 चीनी सैनिकों से मोर्चा लिया और चुशुल एयरपोर्ट को दुश्मन के कब्जे से बचाने का काम किया। 1965 में भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान, 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में या 1999 में कारगिल युद्ध में अहीर भाईयों ने अनेकों परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र हासिल किये.

इस दौरान प्रमुख रूप से विधायक राव दान सिंह, पूर्व मंत्री राव नरेंदर, पूर्व मंत्री सुखबीर कटारिया, पूर्व विधायक राव बहादुर सिंह, पूर्व विधायक यादवेंद्र सिंह, राव वीरेंदर, सुधीर चौधरी, वर्धन यादव, मनीष खटाना, अमित यादव, सुनीता वर्मा समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news