करीब डेढ़ साल बाद स्कूलों में लौटेगी रौनक, आज से लगेंगी पहली से 5वीं तक कक्षाएं
Advertisement

करीब डेढ़ साल बाद स्कूलों में लौटेगी रौनक, आज से लगेंगी पहली से 5वीं तक कक्षाएं

हरियाणा में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद आज कक्षा पहली से तीसरी तक के स्कूल खुल गए हैं. 

करीब डेढ़ साल बाद स्कूलों में लौटेगी रौनक, आज से लगेंगी पहली से 5वीं तक कक्षाएं

राजेश खत्री/हरियाणाः हरियाणा में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद आज कक्षा पहली से तीसरी तक के स्कूल खुल गए हैं. छोटे बच्चे अपने अभिभावकों के साथ मास्क लगाकर स्कूल में पहुंचे और स्कूल प्रबंधन के द्वारा भी पूरी सतर्कता बरती गई. बच्चों को मास्क लगाकर ही स्कूल में आने की अनुमति दी जा रही है. शिक्षा विभाग के द्वारा 50% संख्या के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है.

बता दें कि क्लास में एक बेंच पर एक बच्चे को बैठने की ही अनुमति दी गई है. हालांकि फतेहाबाद के प्राइमरी स्कूलों में पहले दिन बच्चे कम संख्या में पहुंचे. लेकिन, स्कूल प्रबंधन के द्वारा बच्चों की स्कैनिंग करने के बाद स्कूल में एंट्री दी जा रही है और लगातार बच्चों के हाथों को भी सैनिटाइज करवाया जा रहा है. फतेहाबाद सरकारी प्राइमरी स्कूल की इंचार्ज प्रवीण रानी ने बताया कि आज से सरकार के आदेशों के बाद कक्षा पहली से तीसरी तक की क्लास से शुरू कर दी गई हैं.

उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन के द्वारा कोरोना नियमों को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. बच्चों से मास्क लगाकर आने की अपील की गई है. वहीं क्लासरूम सैनिटाइज करवाएं गए हैं. लगातार सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि आज पहले दिन होने के चलते बच्चे कम संख्या में स्कूल पहुंचे हैं. क्लास रूम में बच्चों को उचित दूरी पर ही बिठाया गया है और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है.

स्कूल अध्यापकों ने किया बच्चों का स्वागतः-

बताते चले कि सोनीपत में पहले ही दिन अभिभावकों में अपने बच्चों को स्कूल भेजने में अच्छी खासी दिलचस्पी देखने को मिली. स्कूल के अध्यापक और अध्यापकों ने भी बच्चों के स्कूल आने पर उनका स्वागत किया और कोरोना के जो नियम स्कूलों के प्रति बनाए गए हैं उनका सभी बच्चों ने पालन किया और अच्छे से पढ़ाई शुरू हो गई. सोनीपत के राजकीय प्राथमिक पाठशाला जिसमें सभी पहली से तीसरी कक्षा तक के बच्चों ने अपने चेहरे पर मास्क लगाया हुआ है.

हरियाणा समेत पूरे देशभर में कोरोना वायरस की वजह से पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद थे. डेढ़ साल बाद स्कूल खुलने पर बच्चों के अभिभावक ने हरियाणा सरकार का स्कूल खोलने पर धन्यवाद किया. अभिभावक का ने बताया कि बच्चे घर पर कुछ पढ़ नहीं पा रहे थे और अब उन्हें वह स्वयं स्कूल छोड़ने के लिए आए है. हरियाणा सरकार का यह अच्छा कदम है कि उन्होंने अब पहली से तीसरी तक के स्कूल भी खोलने की इजाजत दी है.

जानकारी के मुताबिक राजकीय प्राथमिक पाठशाला धानक बस्ती में पहली से तीसरी कक्षा तक 269 बच्चे जहां शिक्षा ग्रहण करने के लिए उनके अभिभावकों द्वारा दाखिला करवाया गया है. पाठशाला की मुख्य अध्यापिका  ने बताया कि पहले ही दिन यहां पर बच्चों की अच्छी खासी दिलचस्पी देखने को मिली है. 75 छात्र छात्राएं अपने माता-पिता की मंजूरी लेकर स्कूल पहुंचे हैं. अध्यापकों द्वारा कोविड-19 के नियमों का पालन यहां अच्छे से करवाया गया है और कक्षाएं शुरू करवा दी गई है.

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार द्वारा पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक 20 सितंबर, 2021 सोमवार से स्कूल खोलने के आदेश जारी किए गए थे. सभी बच्चों को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक विद्यालय में पढ़ाया जाएगा. इस दौरान हरियाणा सरकार ने सभी विद्यालयों को यह भी निर्देश दिए है कि COVID-19 की रोकथाम के लिए नियमों का पालन कराना और करना बेहद ही जरूरी है. विद्यार्थियों को स्कूल आने से पहले माता-पिता की अनुमति लेनी होगी और जो अभिभावक अपने बच्चों को अभी स्कूल नहीं भेजना चाहते उन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं लगातार जारी रहेंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news