Surajkund Mela : पहले दिन 'बुढ़ी ऐ लुगाई मस्ताई फागण में' गाने पर डांस परफॉर्मेंस ने लगाया हरियाणवी तड़का
Advertisement

Surajkund Mela : पहले दिन 'बुढ़ी ऐ लुगाई मस्ताई फागण में' गाने पर डांस परफॉर्मेंस ने लगाया हरियाणवी तड़का

हरियाणा के फरीदाबाद में 35वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले (35th International Surajkund Craft Fair) का आगाज हो चुका है.

Surajkund Mela : पहले दिन 'बुढ़ी ऐ लुगाई मस्ताई फागण में' गाने पर डांस परफॉर्मेंस ने लगाया हरियाणवी तड़का

नरेंद्र शर्मा/ फरीदाबाद ​: हरियाणा के फरीदाबाद में 35वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले (35th International Surajkund Craft Fair) का आगाज हो चुका है. कोरोना की वजह से दो साल बाद आयोजित इस मेले का शुभारंभ बीते दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रिबन काटकर किया.

इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा और कंवरपल गुर्जर के अलावा कई विधायक मौजूद रहे. इस बार सूरजकुंड मेले का थीम स्टेट जम्मू कश्मीर और पार्टनर कंट्री उज्बेकिस्तान है.

fallback

मेले में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) और राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governer Bandaru Dattatreya) उज्बेकिस्तान के स्टॉल पर पहुंचे. इस दौरान सीएम और गवर्नर ने स्टॉल पर रखे शतरंज पर हाथ आजमाए. मेले में सीएम के सामने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए गए. कार्यक्रमों की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ की गई.

इसके बाद मेले में बनी चौपाल पर हरियाणा की बड़ी सुंदर झलक देखने को मिली. इस दौरान हरियाणा के लोकप्रिय गीत 'बुड्ढी ऐ लुगाई मस्ताई फागण में' गीत पर कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति पेश की. माहौल में हरियाणवी तड़का लगने के बाद वहां मौजूद दर्शकों में जोश भर गया. दो साल बाद मेला शुरू होने पर दर्शकों ने खुशी जताई. 

उज्बेकिस्तान की कलाकारी ने मन मोहा

सूरजकुंड मेले के पहले दिन से ही उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के स्टॉल्स पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली. अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में दर्शकों की संख्या और बढ़ेगी.

fallback

मेले में पहुंचने वाले दर्शकों ने बताया कि वह पिछले 2 साल से इस मेले का इंतजार कर रहे थे. इतना ही नहीं वे पहले दिन ही यहां आकर काफी खरीदारी कर रहे हैं और बहुत खुश हैं. यहां उज्बेकिस्तान द्वारा बनाए गए खिलौने, शतरंज और गारमेंट्स आदि भी उपलब्ध हैं. 

WATCH LIVE TV

'अपना घर' में होगा यह खास 

थीम स्टेट जम्मू कश्मीर के हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट और इंडस्ट्री के डायरेक्टर महमूद अहमद शाह ने बताया कि 22 वर्षों के बाद जम्मू कश्मीर थीम स्टेट के रूप में शिरकत कर रहा है. जहां जम्मू-कश्मीर के हस्त शिल्पी अपना क्राफ्ट प्रस्तुत करेंगे. वहीं जम्मू कश्मीर के सांस्कृतिक कलाकार अपनी भव्य प्रस्तुतियां देंगे. इसके साथ-साथ मेले के दौरान 'अपना घर' में एक कश्मीरी परिवार रहेगा, जिसे देखकर दर्शक जान सकेंगे कि कश्मीर में लोग अपने घरों में कैसे रहते हैं. 

लिट्टी चोखा का मिलेगा स्वाद

पूर्वांचल के मशहूर व्यंजन लेकर आई रीटा मिश्रा ने बताया कि फूड कोर्ट में उनके द्वारा पूर्वांचल के मशहूर व्यंजन मेला दर्शकों के लिए तैयार किए जाएंगे, जिसमें मशहूर लिट्टी चोखा और बेसन की सब्जी के अलावा अन्य स्वादिष्ट व्यंजन शामिल होंगे. रीटा मिश्रा ने बताया कि वह पहली बार सूरजकुंड मेले में आई हैं और उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह यहां से बहुत सारी यादें समेटकर जाएंगी.

Trending news