विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ : राज्यपाल ने 1971 के युद्ध में शामिल रहे सैन्य अधिकारियों को किया सम्मानित
Advertisement

विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ : राज्यपाल ने 1971 के युद्ध में शामिल रहे सैन्य अधिकारियों को किया सम्मानित

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भारतीय थल सेना में 10 प्रतिशत, वायु सेना में 12 प्रतिशत तथा नौसेना में 16 प्रतिशत जवान हरियाणा के हैं. इसलिए हरियाणा में ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी बनाने की आवश्यकता है. इस पर इस साल प्रभावी कार्य किया जाएगा. 

राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय

विनोद लांबा/चंडीगढ़ : विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज राजभवन में ‘‘एक शाम शहीदों के नाम’’ समारोह का आयोजन किया गया. इसमें हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय ने 1971 के युद्ध में शामिल रहे सैन्य अधिकारियों को सम्मानित किया. इस दौरान दत्तात्रेय ने कहा कि 1971 के युद्ध में पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश को आजाद करवाने वाले वीर सपूतों के अदम्य साहस को देश कभी नहीं भूलेगा. 

ये भी पढ़ें : हरियाणा सरकार ग्रामीण युवाओं को संपन्न बनाने के लिए जल्द बनाएगी नई स्टार्टअप पॉलिसी

उन्होंने कहा कि आज देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. साथ ही देश में विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. इन दोनों शुभ पर्वों की देश व प्रदेश की जनता को हार्दिक बधाई. राज्यपाल ने कहा कि आज से 50 साल पहले भारतीय सेना ने फील्ड मार्शल जनरल सैम मानेकशॉ के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना को मात्र 13 दिन के युद्ध में आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया था और पाकिस्तान का गुरूर चूर-चूर कर दिया था. 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तानी सेना के जनरल एएके नियाजी ने 93000 सैनिकों के साथ लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के सामने सरेंडर कर दिया था.

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में स्वदेशी डिफेंस इंडस्ट्री का आधुनिकीकरण किया गया है. प्रधानमंत्री ने देश में पहली बार तीनों सेनाओं के समन्वय के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद सृजित किया और इस पद पर पहली बार जनरल बिपिन रावत की नियुक्ति की गई. जनरल रावत ने सेना के आधुनिकीकरण और सामरिक क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. जनरल रावत 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में वीर गति को प्राप्त हुए.

WATCH LIVE TV

राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा में सैनिक, पूर्व सैनिक व उनके परिवारों के कल्याण के लिए अलग से विभाग का गठन किया है. विभाग के माध्यम अनेक योजनाएं लागू की गई हैं. 60 वर्ष व इससे अधिक आयु के भूतपूर्व सैनिक, उनकी विरांगनाओं व भूतपूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों और 1962, 1965 व 1971 की युद्ध विधवाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता 2000 से बढ़ाकर 5000 रुपये मासिक की गई है. इस राशि में प्रतिवर्ष हरियाणा दिवस के अवसर पर 400 रुपये की वृद्धि की जाती है. उन्होंने इन योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए विशेष रूप से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बधाई दी.

ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी बनेगी 

विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी देश व प्रदेश की जनता को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि भारतीय थल सेना में 10 प्रतिशत, वायु सेना में 12 प्रतिशत तथा नौसेना में 16 प्रतिशत जवान हरियाणा के हैं. इसलिए हरियाणा में ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी बनाने की आवश्यकता है. इस पर इस साल प्रभावी कार्य किया जाएगा. 

Trending news