मौसम के बदले तेवर..गर्मी ने बरपाया कहर, इन राज्यों में लू चलने की संभावना
Advertisement

मौसम के बदले तेवर..गर्मी ने बरपाया कहर, इन राज्यों में लू चलने की संभावना

होली के बाद अब गर्मियों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. IMD ने राजस्‍थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और गुजरात के कई हिस्‍सों में लू चलने की संभावना जताई गई है. बता दें कि एक तरफ जहां गर्मी लगातार बढ़ेगी वहीं दूसरी तरफ आगामी दिनों में बारिश होने की संभावना भी नहीं है. 

photo

चंडीगढ़- मार्च का महीना आते ही गर्मी भी आ गई हैं. लगातार धूप होने से लोगों की मुश्किलें भी बढ़ने लगी हैं. 

मौसम में बदलाव आते ही सब जगह के पंखे भी चलना शुरू हो गए हैं. हालांकि अभी गर्मियों की पूरी तरह से शुरूआत नहीं हुई है, लेकिन फिर भी तापमान 40 डिग्री तक पंहुच गया है. 

होली के बाद अब गर्मियों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. IMD ने राजस्‍थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और गुजरात के कई हिस्‍सों में लू चलने की संभावना जताई गई है. 

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में भी गर्म हवाओं का असर देखने को मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत के लिए मार्च का महीना सूखा होगा. 

एक तरफ जहां गर्मी लगातार बढ़ेगी वहीं दूसरी तरफ आगामी दिनों में बारिश होने की संभावना भी नहीं है. 

 

हिमाचल में बढ़ी गर्मी-

हिमाचल में वीरवार को शिमला में सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है. यहां का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया है. 

शिमला सहित प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में वीरवार को गर्म हवा चलती रही. प्रदेश के 10 शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री को पार कर गया है. ऊना में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री दर्ज किया गया है.

पंजाब में बढ़ा तापमान-

पंजाब (Punjab) में अभी तापमान और गर्मी बढ़ने का सिलसिला जारी है. मौसम केंद्र चंडीगढ़ (Meteorological Station Chandigarh) के अनुसार आने वाले पांच दिनों तक मौसम सूखा रहेगा. इसके चलते पंजाब के कई जिलों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है.

इसके बाद मौसम में बदलाव होगा. मौसम विभाग के मुताबिक 20 मार्च के बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है.

हरियाणा के मौसम का हाल-

हरियाणा में इस बार आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा. बता दें कि इस बार होली के बाद भी अधिक गर्मी महसूस होगी. हरियाणा एनसीआर दिल्ली में पिछले साल मॉनसून के सीजन में रिकार्ड तोड़ बारिश हुई तो इस साल जनवरी महीने में पड़ी ठंड ने कई सालों का रिकार्ड तोड़ दिया.

Trending news