Weather Update : 4 फरवरी तक शीतलहर की चपेट में रहेंगे हरियाणा समेत ये राज्य
Advertisement

Weather Update : 4 फरवरी तक शीतलहर की चपेट में रहेंगे हरियाणा समेत ये राज्य

Weather Update : पूरे देश में सर्दी अपने चरम पर है. हर राज्य में हाड़कंपाने वाली ठंड सितम ढा रही है. दो अलग-अलग पश्चिमी विक्षोभों के परिणाम स्वरूप 29 जनवरी से 4 फरवरी के बीच जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पूरे जम्मू-कश्मीर और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी की उम्मीद है.  

हिमाचल प्रदेश में मौसम खुला है पर परेशानियां बरकरार हैं.

नई दिल्ली : Weather Update : पूरे देश में सर्दी अपने चरम पर है. हर राज्य में हाड़कंपाने वाली ठंड सितम ढा रही है. अगर शीत लहर की बात करें तो हरियाणा समेत कई राज्यों में 4 फरवरी तक इससे निजात मिलने की कोई संभावना नहीं दिख रही. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश क्षेत्रों में 30 जनवरी तक सर्दी यूं ही बनी रहेगी. IMD बुलेटिन के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में 30 जनवरी तक न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. हालांकि, इसके बाद तापमान में 2 से 3  डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

इसी तरह दो अलग-अलग पश्चिमी विक्षोभों के परिणाम स्वरूप 29 जनवरी से 4 फरवरी के बीच जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पूरे जम्मू-कश्मीर और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी की उम्मीद है.  

WATCH LIVE TV 

तापमान में 2-4 डिग्री तक की कमी 

अगले दो दिनों के दौरान पूरे पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, उसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा.

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा और विदर्भ (महाराष्ट्र में) में 29  से 30 जनवरी के बीच अलग-अलग इलाकों में शीत लहर चलेगी. अगले 24 घंटों में पूरे मध्य प्रदेश में और अगले चार दिनों (1 फरवरी तक) अलग-अलग इलाकों में भीषण शीत लहर चलेगी. 

वहीं हिमाचल प्रदेश में 31 जनवरी तक प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. न्यूनतम तापमान में कमी आने से सुबह और शाम को शीतलहर बढ़ गई है. गुरुवार शाम तक मौसम की मार से हिमाचल प्रदेश में 299 सड़कें, 81 बिजली ट्रांसफार्मर और 92 पेयजल योजनाएं ठप रहीं. 

 

Trending news