World Wetlands Day: हरियाणा में पेड़ों के संरक्षकों को मिलेगी 2500 रुपये पेंशन
Advertisement

World Wetlands Day: हरियाणा में पेड़ों के संरक्षकों को मिलेगी 2500 रुपये पेंशन

World Wetlands Day: सुल्तानपुर नेशनल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में बताया गया कि अब देश में 47 से बढ़कर 49 राष्ट्रीय पक्षी उद्यान हो गए हैं. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने  सुलतानपुर लेक को गुरुग्राम का ऑक्सी सेंटर बताया. 

सुल्तानपुर नेशनल पार्क में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीयमंत्री भूपेंद्र यादव व अन्य.

देवेंद्र भारद्वाज/ गुरुग्राम : सुल्तानपुर नेशनल पार्क (Sultanpur National Park) में आज विश्व वेटलैंड दिवस (World Wetland Day) मनाया गया. राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal) के अलावा केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) , केंद्रीय राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ( Ashwani Choubey) और कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर (Kanwarpal Gurjar) ने भी शिरकत की.

देश में बढ़े राष्ट्रीय पक्षी उद्यान

कार्यक्रम के दौरान वेटलैंड को सुरक्षित रखने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही संकल्प भी दिलाया गया. भारत सरकार की तरफ से देश की दो झीलों को राष्ट्रीय पक्षी उद्यान (National Bird Park) का दर्जा दिया गया, जो यूपी और गुजरात में हैं. इसी के साथ अब देश में  47 से बढ़कर 49 राष्ट्रीय पक्षी उद्यान हो गए हैं. 

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि हरियाणा में पर्यटन को बढ़ावा देने का भी कार्य किया जा रहा है. इसके अलावा वेटलैंड को बढ़ावा देने के लिए देश की 75 झीलों को रामसर स्थल का दर्जा दिलाया जाएगा. इसके अलावा नजफगढ़ ड्रेन में सेन की समस्या को खत्म करने के लिए कमेटी गठित कर दी गई है. हरियाणा व दिल्ली सरकार के साथ पर्यावरण मंत्रालय भी इस पर काम करेगा, जो अगले 6 महीने में शुरू हो जाएगा.

WATCH VIDEO

भारत सौर ऊर्जा में सबसे आगे

पूरे देश में वेटलैंड के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. साथ ही पर्यावरण को साफ सुथरा बनाए रखने पर भी जोर दिया जा रहा है, इस कड़ी में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि भारत सौर ऊर्जा में सबसे आगे है और यही कारण है कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ-साथ पूरा विश्व आज भारत के साथ जुड़कर काम कर रहा है, इसीलिए इसका हेड क्वार्टर भी गुरुग्राम में बनाया गया है.

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय बजट में शामिल ग्रीन बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्लास्को में दिए गए नई लाइफस्टाइल मंत्र की झलक देखने को मिली है. स्वीडन, फ्रांस और इंग्लैंड पर्यावरण के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने सुलतानपुर लेक को गुरुग्राम का ऑक्सी सेंटर बताया. 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हो रहे कई काम 

सीएम मनोहर लाल ने इसे गर्व की बात बताया कि हरियाणा की सुल्तानपुर नेशनल पार्क में वेटलैंड के कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर मनाया गया. उन्होंने बताया कि हरियाणा में पर्यटन (Haryana Tourism) को बढ़ावा देने को लेकर भी बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए धरातल पर कई बड़ी योजनाओं पर काम हो रहा है.

WATCH LIVE TV 

सीएम ने कहा कि हरियाणा के भिंडावास और सुल्तानपुर नेशनल पार्क में हजारों प्रवासी पक्षी आते हैं, जो पर्यटन के लिए बड़ी बात है. उन्होंने बताया कि पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए 1900 तलाबों को ठीक करने का बीड़ा उठाया गया है. इस कड़ी में कुल 18 हजार तलाबों को प्रदेश में साफ कराया जाएगा. मनोहर लाल ने कहा कि देश में पहली बार हरियाणा सरकार 75 साल से अधिक आयु के पेड़ के संरक्षक को 2500 रुपये सालाना पेंशन के तौर पर देगी. 

इसे कहते हैं रामसर स्थल 

रामसर स्थल उन वेटलैंड साइट को कहा जाता है, जिन्हें रामसर कन्वेंशन के तहत अंतरराष्ट्रीय महत्व दिया जाता है. रामसर नाम ईरान के रामसर शहर से लिया गया है, जहां इस संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे. वेटलैंड पर कन्वेंशन को रामसर कन्वेंशन के रूप में भी जाना जाता है. यह यूनेस्को द्वारा 1971 में की गई  पर्यावरण संधि है और जो 1975 से लागू हुई थी. 2021 तक देश में 47 रामसर स्थल थे. 

Trending news