Omicron Variant: विदेश से आने वालों के लिए नई गाइडलाइंस जारी, केंद्र ने RT-PCR जांच जरूरी
Advertisement

Omicron Variant: विदेश से आने वालों के लिए नई गाइडलाइंस जारी, केंद्र ने RT-PCR जांच जरूरी

 हाल ही में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) को लेकर सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (International Travelers) के लिए नई गाइडलाइन को जारी किया है. 

Omicron Variant: विदेश से आने वालों के लिए नई गाइडलाइंस जारी, केंद्र ने RT-PCR जांच जरूरी

नई दिल्लीः हाल ही में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) को लेकर सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (International Travelers) के लिए नई गाइडलाइन को जारी किया है. खबरों की मानें तो सरकार की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देश 1 दिसंबर, 2021 से जारी होंगे. इसी के साथ ‘जोखिम’ श्रेणी वाले देशों से आने वाले या उन देशों से होकर भारत पहुंचने वाले यात्रियों के लिए RTPCR जांच अनिवार्य कर दी गई है.

कुछ इस तरह हैं नई गाइडलाइंस

1. यात्रियों के लिए 14 दिनों की यात्रा शुरू करने से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर कोरोना वायरस की निगेटिव RTPCR जांच रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य होगा.

2. नई गाइडलाइन जारी होने के बाद तक यात्री को हवाई अड्डा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक नमूने की जांच के नतीजे प्राप्त नहीं हो जाते.

3. इसी के साथ अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उस यात्री 7 दिनों के लिए घर में ही क्वारंटाइन रहना होगा.

4. 8वें दिन दोबारा जांच की जाएगी और अगर यह निगेटिव आती है तो अगले 7 दिन तक खुद निगरानी करनी होगी.

इन देशों को जोखिम श्रेणी में रखा

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने दक्षिण अफ्रीका के अलावा यूनाइडेट किंगडम सहित यूरोपीय देशों, ब्राजील, बांग्लादेश,  बोत्सवाना, चीन, मॉरिसस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग और इजराइल को जोखिम वाले देशों की श्रेणी में रखा है. क्योंकि इन देशों में पहले ही ओमीक्रॉन के केस सामने आ चुके हैं. इतना ही नहीं इन सभी 12 देशों से आने वाले यात्रियों की भारत लौटने के बाद उनका कोरोना जांच होगा और उन यात्रियों को क्वारंटाइन भी किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

तो वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ को ध्यान में रखते हुए मौजूदा दिशा-निर्देशों में संशोधन किया गया है. दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को वायरस के ‘ओमक्रॉन’ वैरिएंट के मिलने की खबर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को दी गई थी. भारत में इस वैरिएंट का कोई भी मामला सामने नहीं आया है.

खबरों की मानें तो कोरोना वायरस के वेरिएंट 'ओमिक्रोन' लेकर बाकी देशों की तरह भारत भी कापी सतर्क दिखाई दे रहा है. इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इसको लेकर स्थिति की समीक्षा की है. बीते रविवार को केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में ओमिक्रॉन के खतरे को टालने के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं.

Trending news