Vitamin D Type Benefit: सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं Vitamin D2 और D3, यहां जानें फायदे-स्त्रोत
Advertisement

Vitamin D Type Benefit: सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं Vitamin D2 और D3, यहां जानें फायदे-स्त्रोत

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां और मासपेशियां (Bones and Muscles) कमजोर होने लगती हैं और इनको मजबूत रखने के लिए डॉक्टर अक्सर विटामिन डी (Vitamin D) से भरपूर चीजें खाने की सलाह देते हैं. 

Vitamin D Type Benefit: सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं Vitamin D2 और D3, यहां जानें फायदे-स्त्रोत

नई दिल्लीः बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां और मासपेशियां (Bones and Muscles) कमजोर होने लगती हैं और इनको मजबूत रखने के लिए डॉक्टर अक्सर विटामिन डी (Vitamin D) से भरपूर चीजें खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि विटामिन डी हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत रखने में काफी मदद करता है. लेकिन, अगर हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होती तो इससे हमारे इम्यून सिस्टम पर भी काफी असर पड़ता है.

कितने प्रकार के होते हैं Vitamin D

रिसर्च के अनुसार विटामिन डी (Vitamin D) दो प्रकार के होते हैं. विटामिन डी2 (Vitamin D2) और विटामिन डी3 (Vitamin D3) और ये दोनों ही विटामिन शरीर को स्वास्थ रखने में काफी मदद करते हैं. विटामिन डी वसा घुलनशील होता है दोनों विटामिन डी2 (अर्गोंकैल्सिफेरॉल) और विटामिन डी3 (कॉलेकैल्सिफेरॉल) से मिलकर बनता है. इन दोनों विटामिन से शरीर में विटामिन डी की हर कमी पूरी हो जाती है.

Vitamin D के प्रमुख स्रोतः-

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत है सूरज की किरणें. सूरज की किरणों में अल्ट्रावायलट बी (UVB) होता है. सूरज की किरणों में 7-डिहाइड्रोकोलेस्टेरॉल यौगिक के साथ मिलकर विटामिन डी-3 बनाने का काम करता हैं और यहीं प्रक्रिया धूप में रहने वाले पौधों के साथ होती है. क्योंकि सूरज से निकले वाली अल्ट्रावायलट किरणें पौधों में पाए जाने वाले तेल में विटामिन डी2 को बनाते हैं.

WATCH LIVE TV

Vitamin D3 के प्रमुख स्रोतः-

बता दें कि विटामिन डी3 आपको पशुओं के मांस से मिलता हैं- अंडा, मछली, फिश ऑयल, दूध, दही, मक्खन और रे डायटरी सप्लीमेंट्स. इन सभी खाद्य पदार्थों में विटामिन डी3 की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

Vitamin D2 के प्रमुख स्रोतः-

साथ ही विटामिन डी2 आपको हरी सब्जियों, फलों से आदि से मिलता है जैसे- मशरूम, ओट्स, बादाम, सोया मिल्क, संतरे का जूस, अनाज और धूप में उगने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं.

Trending news