बार-बार गर्म करके पीते हैं Chai तो जान लें ये नुकसान

यह तो आप सभी जानते हैं कि भारतीय लोग चाय पीने का एक भी मौका नहीं छोड़ते. इतना ही नहीं भारत में ज्यादातर लोगों की दिन की शुरुआत चाय के साथ ही होती है. 

बार-बार गर्म करके पीते हैं Chai तो जान लें ये नुकसान

नई दिल्लीः यह तो आप सभी जानते हैं कि भारतीय लोग चाय पीने का एक भी मौका नहीं छोड़ते. इतना ही नहीं भारत में ज्यादातर लोगों की दिन की शुरुआत चाय के साथ ही होती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ज्यादा चाय पीने से आपकी सेहत पर कितना बुर असर पढ़ता है. तो चलिए जानते हैं कि बार-बार चाय गर्म करके पीने से सेहत पर कौन से बड़े नुकसान होते हैं.

चाय को बार-बार गर्म करके पीने के नुकसानः- चाय को ज्यादा गर्म करने से उसकी खुशबू उड़ जाती है. साथ ही इसके पोषक तत्व भी खत्म होने लगते हैं. क्योंकि चाय में चाय में माइक्रोबियल ग्रोथ होने लगती है, जो सेहत के लिए हानिकारक होती है. इसी के साथ अगर हर्बल चाय की बात की जाए तो इसको बार-बार गर्म करने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. चाय को अधिक गर्म करके पीने से पेट से जुड़ी परेशानिया जैसे- पेट खराब होना, पेट में दर्द और इंफ्लामेशन की दिक्कत होने लगती है.

जरूरत से ज्यादा चाय पीने के नुकसानः- चाय में मौजूदा टैनिन शरीर में पहुंचकर आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देते हैं. इतना ही नहीं चाय पीने से आंतें भी खराब हो जाती है, जिसकी वजह से खाना पचने में भी काफी दिक्कत होती है. ज्यादा चाय पीने से दिल की बीमारिया भी होने लगती है.

खाली पेट चाय पीने के नुकसानः- खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या होने लगती है. इसलिए चाय पीने के साथ कुछ हल्का-फुल्का खाने के बाद ही चाय पिए, ज्यादा चाय पीने से चाय में मौजूद शुगर आपके वजन को भी बढ़ा सकती है जिससे मोटापे की समस्या भी आपको घेर सकती है.

WATCH LIVE TV