आइस स्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए बैठकों का दौर शुरू, इटली ओलंपिक में खिलाड़ी ठोकेंगे ताल
Advertisement

आइस स्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए बैठकों का दौर शुरू, इटली ओलंपिक में खिलाड़ी ठोकेंगे ताल

आइस स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का लक्ष्य 2026 में इटली में होने वाला ओलंपिक है. फेडरेशन ने कुल दस खिलाड़ी  गोद लिए हैं, जिन्हें तैयार किया जाएगा. बेहतरीन रैंकिंग वाले खिलाड़ी ओलंपिक के लिए भेजे जाएंगे.

आइस स्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए बैठकों का दौर शुरू, इटली ओलंपिक में खिलाड़ी ठोकेंगे ताल

संदीप सिंह/मनाली : देश में आइस स्केटिंग खेल के प्रचार और विस्तार के लिए आज ऑल इंडिया आइस स्केटिंग एसोसिएशन और हिमाचल आइस स्केटिंग एसोसिएशन की वार्षिक बैठक पर्यटन नगरी मनाली में आयोजित की गई. इसमें देश के 15 राज्य के सदस्यों में से 8 राज्यों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. बैठकों का दौर 24 मार्च तक चलेगा. 

आज हुई बैठक में आइस स्केटिंग को बढ़ावा देने की रणनीति बनाई गई. वहीं, पूरे साल फेडरेशन की ओर से करवाई जाने वाली गतिविधियों पर चर्चा की गई. बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए आइस स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आरके गुप्ता और राष्ट्रीय सचिव एवं हिमाचल के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा ने कहा कि फेडरेशन का लक्ष्य 2026 में इटली में होने वाला ओलंपिक है. इसे मिशन कोटिना नाम दिया गया है.

फेडरेशन ने कुल दस खिलाड़ी  गोद लिए हैं, जिन्हें तैयार किया जाएगा. बेहतरीन रैंकिंग वाले खिलाड़ी ओलंपिक के लिए भेजे जाएंगे. उन्होंने कहा कि देश में आइस स्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जाए. इसके लिए जनवरी और मई में कोच के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुए हैं. इसमें हिमाचल से भी पांच कोच ट्रेनिंग ले चुके हैं, जिसमें मनाली, शिमला और  काजा के कोच शामिल हैं.

WATCH LIVE TV 

अब आइस स्केटिंग और ऑफ आइस स्केटिंग कैंपों का आयोजन किया जाएगा. मई में मनाली में इसी तरह का एक स्केटिंग कैंप का आयोजन होगा. उनके अनुसार फेडरेशन राज्यों में ट्रेनिंग के लिए विशेष मदद दी जा रही है.

खेल में रोजगार की अपार संभावनाए

राज्य से बाहर जाने वालों को भी 50 फीसदी तक की मदद फेडरेशन देगी. अमिताभ शर्मा ने कहा कि आइस स्केटिंग में अपार संभावनाए हैं. युवा पीढ़ी को इस खेल की ओर आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. इस खेल में रोजगार व स्वरोजगार की अपार संभावनाए हैं. शीतकालीन खेलों में हिमाचल में तीन प्रतिशत विशेष कोटा है.  इसमें आइस स्केटिंग भी शामिल है. आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयुक्त सचिव जगराग साहन्य, हिमाचल के अध्यक्ष रोशन लाल, सचिव हिमाचल पीयूष ठाकुर भी मौजूद रहे.

Trending news