Shimla: विशेष सत्र को संबोधित किया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने, परमार से लेकर पूर्व CM का किया जिक्र
X

Shimla: विशेष सत्र को संबोधित किया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने, परमार से लेकर पूर्व CM का किया जिक्र

हिमाचल के पूर्व राज्यत्व के स्वर्णिम वर्ष पर हिमाचल विधानसभा का विशेष सत्र का आयोजन किया गया.

Shimla: विशेष सत्र को संबोधित किया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने, परमार से लेकर पूर्व CM का किया जिक्र

शिमलाः हिमाचल के पूर्व राज्यत्व के स्वर्णिम वर्ष पर हिमाचल विधानसभा का विशेष सत्र का आयोजन किया गया. इस खास अवसर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द बीते गुरुवार को शिमला पहुंचे थे. विधानसभा पहुंचे राष्ट्रपति ने स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी. रामनाथ कोविन्‍द तीसरी ऐसे राष्ट्रपति बने है, जिन्होंने हिमाचल विधानसभा को संबोधित किया है.

सबसे पहले विधानसभा के स्पीकर विपिन सिंह परमार ने रामनाथ कोविंद का शिमला आने पर आभार जताया. इसी के साथ उन्होंने हिमाचल विधानसभा के इतिहास के बारे में बताया. स्पीकर अपने स्वागत भाषण में हिमाचल के विकास में योगदान के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, रामलाल ठाकुर, प्रेम कुमार धूमल के अलावा, जयराम ठाकुर का आभार जताया. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी (Narender Modi) को जन्मदिन की बधाई दी.

जानें, क्या बोले राष्ट्रपति

बता दें कि कड़ी सुरक्षा के साथ 11 बजे विधानसभा पहुंचे थे. उनके साथ उनकी पत्नी और बेटी भी मौजूद रही. विधानसभा पहुंचने के बाद राम नाथ कोविन्द ने अपने संबोधिन में कहा कि विकास के मामले में सिरमैार बने हिमाचल पूरे विश्व के लिए एक माडल बने और हिमाचल ने लोकतांत्रिक विरासत को कायम रखा है. केंद्र और राज्य सरकार बादल फटने की घटनाओं के लिए वैज्ञानिक समाधान विकसित करे.

ये भी पढे़ः हिमाचल स्वर्णिम जयंती मौके पर विशेष सत्र को लेकर क्या है पुख्ता प्रबंध, थोड़ी देर में संबोधित राष्ट्रपति

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आकर मुझे ऊर्जा मिलती है और 1974 में पहली बार कुल्लू मनाली आया और उसके बाद से लगातार आ रहा हूं, कोरोना महामारी से लड़ाई में हिमाचल देश का चैंपियन बनकर उभरा है. स्वर्ण जयंती के उपलक्ष पर प्रदेश वासियों सहित प्रदेश को विकास की दिशा में अग्रसर करने वालों को बधाई दी. राष्ट्रपति ने पहाड़ी गांधी बाबा कांशीराम के योगदान को भी याद किया.

इसी के साथ राष्ट्रपति ने देश के पहले वोटर श्याम शरण को भी याद करते हुए कहा कि उन्हें पहले वोटर का श्रेय मिला है. आज भी वे पूरी तरह से सक्रिय हैं. हिमाचल प्रदेश कई मापदंडों में अग्रणी है. जयराम ठाकुर और हिमाचल प्रदेश की नीतियों को साधुवाद दिया. विकास यात्रा के माध्यम से आमजन तक पहुंचाने की पहल को सराहनीय बताया.

WATCH LIVE TV

Trending news