फसलों और फलों के लिए संजीवनी बन कर बरसी बर्फ, किसानों के चेहरे खिले
X

फसलों और फलों के लिए संजीवनी बन कर बरसी बर्फ, किसानों के चेहरे खिले

ऊपरी क्षेत्रों में बारिश और बर्फवारी से खेतों में खड़ी फसलों और फलदार पौधों को संजीवनी मिली है. दरअसल बर्फ से फसलों और फलदार पौधों में लगने वाले कीट और अन्य संक्रमण वाली बीमारियां नष्ट हो जाती है.

फसलों और फलों के लिए संजीवनी बन कर बरसी बर्फ, किसानों के चेहरे खिले

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिबः जिले के ऊपरी क्षेत्रों में बारिश और बर्फवारी से खेतों में खड़ी फसलों और फलदार पौधों को संजीवनी मिली है. दरअसल बर्फ से फसलों और फलदार पौधों में लगने वाले कीट और अन्य संक्रमण वाली बीमारियां नष्ट हो जाती है. लिहाजा किसानों और बागवानों में अच्छी फसलें होने की उम्मीद जगी है. हालांकि, कई सारी दुश्वारियां लेकर भी आती है.

मगर किसानों, बागवानों और पर्यटकों के लिए बर्फ आसमानी वरदान से कम नहीं होती. सिरमौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से जहां क्षेत्र में पर्यटकों की आमद बढ़ी है. वहीं खेतों में खड़ी फसल और बागों में फलदार पौधों के लिए बर्फ संजीवनी बनकर बरसी है. दरअसल, फसलों और फलदार पौधों के बर्फ उत्तम खाद का काम भी करती है.

WATCH LIVE TV

इसी के साथ ही बर्फ से फसलों और फलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीटाणु और कीड़े मकोड़े भी मर जाते हैं. लिहाजा ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से जहां खेतों और बागों को पोषण मिला है. वही बीमारी और नुकसान पहुंचाने वाले कीटाणु भी नष्ट हो गए हैं. लिहाजा इस बार खेतों और बागों से अच्छी असलम प्राप्त होने की उम्मीद जगी है. सेब के पौधों के लिए तो बर्फ खाद और कीटाणु नाशक कुछ नहीं होता. ऐसे में आने वाले सेब के सीजन में अच्छी फसल प्राप्त होने का अनुमान है.

Trending news