सोलन की ई-नाम मंडी देशभर में अव्वल, बेहतरीन कार्य पर मिला PM एक्सीलेंस अवार्ड
Advertisement

सोलन की ई-नाम मंडी देशभर में अव्वल, बेहतरीन कार्य पर मिला PM एक्सीलेंस अवार्ड

 सोलन में मंडी में वर्ष 2019-20 में 91 हजार 928 क्विंटल उत्पाद की बिक्री की गई थी. इस दौरान कुल 44 करोड़ 89 लाख 47 हजार 500 रुपए का कारोबार कर पूरे देश भर में मिसाल कायम की इस कारोबार से क्षेत्र के लगभग 1500 किसानों को सीधा लाभ मिला है.

photo

पूनम शर्मा/सोलन: सोलन मंडी को प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड-2019 से नवाजा गया है. पुरस्कार सिविल सर्विस दिवस पर 21 अप्रैल को दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रदान किया गया. सोलन पहुंचने पर एपीएमसी सोलन के सचिव रविंद्र शर्मा, राज्य एपीएमसी बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी और सोलन एपीएमसी के अध्यक्ष संजीव कश्यप का जोरदार स्वागत किया गया.

राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव सिंह भंडारी ने बताया कि सोलन में मंडी में वर्ष 2019-20 में 91 हजार 928 क्विंटल उत्पाद की बिक्री की गई थी. इस दौरान कुल 44 करोड़ 89 लाख 47 हजार 500 रुपए का कारोबार कर पूरे देश भर में मिसाल कायम की इस कारोबार से क्षेत्र के लगभग 1500 किसानों को सीधा लाभ मिला है.

इसके अतिरिक्त मंडी का आधुनिकीकरण कर ई-नाम भवन भी बनाया गया है. इसी उपलब्धि को देखते हुए सोलन मंडी को प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया गया है. काबिले जिक्र होगा केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में ई-नाम मंडियां खोले जाने की पहल की थी. इस योजना के तहत ई-नाम पोर्टल पर पंजीकृत किसान-बागबान अपने उत्पाद व फसलों को ऑनलाइन माध्यम से देश के किसी भी कोने में बैठे पंजीकृत कारोबारियों को बेच सकते हैं.

Trending news