भारतीय रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, दिवाली से पहले 39 नई ट्रेनों की सूची की जारी
Advertisement

भारतीय रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, दिवाली से पहले 39 नई ट्रेनों की सूची की जारी

भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों को लिस्ट भी जारी कर दी है

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन में भारी मांग को देखते हुए 39 नई AC ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये ट्रेनें अलग-अलग जोन के लिए संचालित की जाएंगी. भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों को लिस्ट भी जारी कर दी है. जिसके मुताबिक कुल 39 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी.

जानें कब से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

रेलवे की तरफ से जारी की नई ट्रेनों कि लिस्ट से साफ है कि सभी 39 ट्रेनें AC ट्रेनें होंगी. 39 में से 26 ट्रेन स्लीपर और 13 ट्रेन सीटिंग अकोमोडेशन वाली हैं. हालांकि, रेलवे ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि ये ट्रेन कब से चलाई जाएंगी. लेकिन, त्योहारी सीजन में इनकी शुरुआत हो सकती है.

पहले से चल रही हैं ये स्पेशल ट्रेनें

धीरे-धीरे करके कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है. रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू किया था. वहीं, एक जून से लंबी दूरी की 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया. रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रहा है, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है. 10 अक्टूबर के बाद से 9 जोड़ी क्लोन ट्रेनें और चलाई जाएंगी.

17 अक्टूबर से तेजस भी दौड़ेगी

IRCTC ने 17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा फिर शुरू करने की घोषणा की है. कोविड19 महामारी की वजह से 7 माह पहले तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. तेजस ट्रेनों के पुन: परिचालन को लेकर IRCTC ने यात्रियों व ट्रेन स्टाफ के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

जानें क्या होती है क्लोन ट्रेन?

क्लोन ट्रेन का मतलब होता है जुड़वां ट्रेन यानी दो स्टेशनों के बीच चलने वाली किसी ट्रेन की क्लोन ट्रेन का नंबर और रूट वही रहेगा. उदाहरण के तौर पर अगर एक ही नंबर की ट्रेन हज़रत निज़ामुद्दीन से हबीबगंज के बीच चल रही है और पूरी तरह भर जाती है, फिर भी कई यात्री वेटिंग में रह जाते हैं, तो वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए इसी ट्रेन की जुड़वां के तौर पर एक और ट्रेन चलाई जाती है. 

Watch Live TV-

Trending news