एक प्याज से कई इलाज, इसके रस में छुपा है आपकी Skin से जुड़ा हर समस्या का राज
Advertisement

एक प्याज से कई इलाज, इसके रस में छुपा है आपकी Skin से जुड़ा हर समस्या का राज

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को ड्राई स्किन का सामना करना पड़ता है और तो और चेहरे का ग्लो भी इस ड्राइनेस की वजह से कम होने लगता है जिसके लिए हम सब न जाने क्या-क्या ट्राइ करते हैं

एक प्याज से कई इलाज, इसके रस में छुपा है आपकी Skin से जुड़ा हर समस्या का राज

नई दिल्लीः सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को ड्राई स्किन का सामना करना पड़ता है और तो और चेहरे का ग्लो भी इस ड्राइनेस की वजह से कम होने लगता है जिसके लिए हम सब न जाने क्या-क्या ट्राइ करते हैं, तो चलिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जो बेहद आसान हैं और बेहद किफायती भी. आप प्याज के इस्तेमाल से अपनी स्किन ड्राइनेस और दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

प्याज ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि यह स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है. आपने बाल झड़ने के लिए तो प्याज के रस के इस्तेमाल में बारे में सुना ही होगा, लेकिन यहीं प्याज का रस आपकी स्किन को पर्फेक्ट बना सकती है. प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं, जो चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाते हैं.

डिटॉक्स करता है प्याज

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो प्याज का रस हमें अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है. प्याज एंटी एजिंग प्रोडक्ट का काम करता है,  जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर उम्र का असर भी कम दिखता है. प्याज स्किन को डिटॉक्स करने का काम करता है,  साथ ही स्किन कोलेजन को बढ़ावा देता है.

ड्राइ स्किन के लिए प्याज का मास्क

आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं तो आप प्याज का फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. आप कुछ चम्मच दही और एक छोटे प्याज का पेस्ट बनाकर मिक्स कर लें. इस मास्क को आप 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा

पिंपल और दाग धब्बों का होगा इलाज

अगर आप पिंपल की समस्या से भी जूझ रहे हैं तो भी प्याज के इस्तेमाल का बेहद फायदा होगा. आप 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद के साथ मिक्स करके एक छोटे प्याज का पेस्ट बना लें. चेहरे में जहां-जहां पिंपल हैं वहां इसे लगा लें और 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धों लें. इससे आपके पिंपल दूर होंगे और दाग धब्बे भी कम होंगे.

होठों का कालापन भी होगा दूर

अगर आप होठों के कालेपन से परेशान हैं तो भी प्याज का रस वरदात साबित हो सकता है. आप प्याज के रस में विटामिन ई तेल मिलाकर रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं. इस नुस्खे से बी आपके बेहद फायदा होगा.

WATCH LIVE TV

Trending news