जानें, कौन है अलकायदा Afia Siddiqui? जिसे छुड़ाने के लिए अमेरिका में यहूदियों को हमला करके बनाया बंधक
Advertisement

जानें, कौन है अलकायदा Afia Siddiqui? जिसे छुड़ाने के लिए अमेरिका में यहूदियों को हमला करके बनाया बंधक

बीते दिनों अमेरिका (America) के टेक्सास में एक पाकिस्तानी आतंकी (Pakistani Terrorists) ने यदूदी मंदिर (सिनेगॉग) हमला करके लोगों को बंधक बना लिया है. आतंकी ने ये सब टेक्सास की जेल बंद पाकिस्तान की आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) को रिहा करने के लिए करा है.

जानें, कौन है अलकायदा Afia Siddiqui? जिसे छुड़ाने के लिए अमेरिका में यहूदियों को हमला करके बनाया बंधक

नई दिल्ली: बीते दिनों अमेरिका (America) के टेक्सास में एक पाकिस्तानी आतंकी (Pakistani Terrorists) ने यदूदी मंदिर (सिनेगॉग) हमला करके लोगों को बंधक बना लिया है. आतंकी ने ये सब टेक्सास की जेल बंद पाकिस्तान की आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) को रिहा करने के लिए करा है. बता दें कि आफिया सिद्दीकी पाकिस्तानी नागरिक और वैज्ञानिक हैं.

आफिया का नाम खूंखार आतंकियों में किया जाता है. इतना ही नहीं आफिया को लेडी अलकायदा (al Qaeda) के नाम से भी जाना ताजा है. जानकारी के मुताबिक आफिया को अमेरिकी सैनिकों को मारने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था, जिसकी बाद आफिया को न्यूयॉर्क कोर्ट (New York Court) में आफिया को पेश किया गया. कोर्ट के फैसले के बाद आफिया को 86 साल की सजा सुनाई गई और इन दिनों वो अमेरिया के जेल में है.

यह भी पढ़ेंः नर्तक Pandit Birju Maharaj का 83 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

जानें, कौन आफिया सिद्दिकी

बता दें कि पाकिस्तान की रहने वाली डॉ. आफिया सिद्दिकी पर अलकायदा से जुड़े होने का आरोप है. इतना ही नहीं आफिया पर अफगानिस्तान में अमेरिकी खुफिया एजेंट, सैनिक और अमेरिका में रह रहे पूर्व पाकिस्तानी एंबेसेडर हुसैन हक्कानी को मारने के लिए साजिश का आरोप है.

2018 में आफिया उस वक्त चर्चा में आई थी जब एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पाकिस्तान और अमेरिका में इस बात की डील हुई है कि डॉ शकील अहमद के बदले आफिया सिद्दीकी को लौटाया जाएगा. डॉ शकील अहमद ने अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की मदद की थी.

यह भी पढ़ेंः Lata Mangeshkar स्वास्थ्य को लेकर आशा भोसले ने दी जानकारी, बोली- घर में बैठाए गए भगवान शिव

बताते चले कि आफिया मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology) से न्यूरोसाइंस (neuroscience) में पीएचडी (PHD) की है औक आतंकी गतिविधियों में आफिया का नाम 2003 में जुड़ गया था. अफगानिस्तान में उसने बगराम की जेल में एक FBI अधिकारी को मारने की कोशिश की थी, जिसके बाद उसे अमेरिका डिपोर्ट कर दिया गया था.

आपको बता दें कि आफिया सोशल एक्टिविस्ट भी है. लेकिन, जिस चैरिटी संस्थान से वो जुड़ी हुई है उसने केन्या में अमेरिकी दूतावास पर हमला किया था. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center) पर हमले के बाद FBI ने मई 2002 में आफिया और उसके पति अमजद खान से लंबी पूछताछ की थी.

WATCH LIVE TV

Trending news