सीएम ने जितने लोगों के साथ कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया उसे देख लगा लॉक डाउन सिर्फ जनता के लिए

 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार में आज कोविड स्पेशल अस्पताल का उद्धाटन कर दिया हैं। 500 बैड के इस स्पेशल अस्पताल का नाम चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल रखा गया हैं, जिंदल मार्डन स्कूल में बनाएं गए इस अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमीं नहीं रहेगी

सीएम ने जितने लोगों के साथ कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया उसे देख लगा लॉक डाउन सिर्फ जनता के लिए
रोहित कुमार/हिसार : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार में आज कोविड स्पेशल अस्पताल का उद्धाटन कर दिया हैं। 500 बैड के इस स्पेशल अस्पताल का नाम चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल रखा गया हैं, जिंदल मार्डन स्कूल में बनाएं गए इस अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमीं नहीं रहेगी, इसके लिए विशेष का आक्सीजन पाइप की व्यवस्था की गई हैं। हालांकि उद्घाटन समारोह के दौरान सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां भी उड़ती नजर आई। सीएम मनोहर लाल जब फीता काट रहे थे, उस दौरान काफी संख्या में स्थानीय नेतागण और अधिकारी उनके आस-पास जमा थे। इतना ही नहीं, सीएम मनोहर लाल मंच पर बैठे वक्त मास्क नीचे करते और संबोधित करते हुए भी मास्क हटाएं नजर आएं। वैसे आपको बता दे कि हरियाणा में लॉक डाउन हैं, इतना ही नहीं शादी या फिर किसी के देहांत पर भी लिमिटेड लोगों को जाने की इजाजत हैं, लेकिन आज सीएम जिस तरह से अस्पताल का निरीक्षण करते नज़र आये वो हर पहलू पर सवाल उठाते हैं। विपक्ष ने भी इस मसले को निशाने पर लिया है, वहीं सोशल मीडिया यूजर्स ने भी इस मामले को लेकर आज खूब ट्रोल किया।
 
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, स्थानीय विधायक डॉ कमल गुप्ता, विनोद भ्याणा और हिसार के प्रशसानिक अधिकारियों के साथ—साथ सीएमओ डॉ रतना भारती की मौजूदगी में इसका उद्घाटन किया गया हैं। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि दूसरी लहर का दौर बहुत कठिनाई का वक्त निकला हैं, पीक पिछली बार की तुलना में कई गुणा देखने को मिली। फिलहाल व्यवस्थाएं करने में जुटे हैं, इसी के तहत इस अस्पताल का निर्माण किया गया हैं। अस्पताल बनाने में 16 करोड़ रुपये लगे हैं, 1 महीने के अंदर—अंदर इसका उद्घाटन भी कर दिया गया।
 
हरियाणा में आक्सीजन और वेंटीलेटर बारे डिटेल देते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि अब तक हरियाणा में 17 हजार बैड की व्यवस्था थी, अब यह बढ़कर साढ़े 19 हजार हो गई हैं। अस्पताल को जिन्दल स्टेनलेस लिमिटेड से लगभग हर रोज 8 मिट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई मिलेगी जो 7.1 लीटर प्रति मिनट प्रति बेड उपलब्ध होगी। इस अस्पताल में इलाज के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाना प्रस्तावित है।
मुख्यमंत्री ने चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल का लोकार्पण करते हुए सीएम ने कहा कि हरियाणा सरकार कोविड -19 की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर आवश्यक प्रबंध करते हुए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।
----
ब्लैक फंगस का यहाँ मिलेगा ट्रीटमेंट
ब्लैक फंगस पर बोलते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाण में इसके ट्रिटमेंट के लिए 4 अस्पतालो में व्यवस्था करने जा रहे हैं। इसके तहत करनाल में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, अग्रोहा में अग्रोहा का मेडिकल कॉलेज, रोहतक पीजीआई, गुरुग्राम में श्री गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कॉलेज में व्यवस्था की जाएगी। इस बीच विपक्ष को भी सीएम मनोहर लाल ने निशाने पर लिया, उन्होंने कहा कि बेवजह की बयानबाजी करने से पहले वो लोग व्यवस्थाएं तो देख लें। सीएम मनोहर लाल ने किसान आंदेालन कर रहे किसानों को भी सलाह दी कि आंदोलन बाद में भी हो सकते हैं, लेकिन पहले हम सभी को मिल कर इस महामारी की जंग से पार पाना हैं।
 
यह हैं सुविधाये
अस्पताल में ए,बी, सी व डी चार ब्लॉक बनाए गए हैं। ए ब्लॉक में 230 बैड, बी ब्लॉक में 120 बैड, ओपीडी हैंगर में 16 बैड, स्कूल भवन तथा जूनियर विंग भवन में 72-72 बैडों की उपलब्धता रहेगी। इसके अलावा पुलिस, अग्निश्मन, सीसीटीवी, हैल्पडेस्क, बिजली व एसी की समस्या के समाधान के लिए सहायता केंद्र बनाए गए हैं।
यह नागरिक अस्पताल हिसार के किए जा रहे विस्तार का एक हिस्सा होगा, जिसमें स्वास्थ्य विभाग को सहयोग के लिए अतिरिक्त स्टॉफ, स्थानीय प्रशासनिक सहयोग व संसाधन उपलब्ध रहेंगे। कैंटीन व खाने-पीने की सुविधा भी रहेगी। फार्मेसी व लैबोरेट्री की सुविधा भी रहेगी। अस्पताल की स्थापना व संचालन के लिए 28 करोड़ 88 लाख 70 हजार रुपये का प्रावधान किया गया है।
 
गेम चेंजर साबित होगा
डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने मेडिकल हब हिसार को 500 बिस्तरों का कोविड डेडिकेटिड अस्पताल देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हिसार में केवल हिसार जिले के ही नहीं बल्कि अन्य जिलों व पड़ोसी राज्यों से भी लोग इलाज के लिए आते हैं। राज्यमंत्री अनूप धानक ने भी हिसार में अस्पताल की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया और कहा कि यह अस्पताल कोरोना महामारी के विरूद्घ लड़ाई में गेम चेंजर साबित होगा और जनता की परेशानियों का हल होगा। उन्होंने उकलाना हलका के लिए 15 बेड के कोविड सेंटर की मंजूरी के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार जताया।
 
WATCH LIVE TV