मंडी में फसल लेकर आए किसान को नहीं होनी चाहिए कोई दिक्कत- डिप्टी CM
Advertisement

मंडी में फसल लेकर आए किसान को नहीं होनी चाहिए कोई दिक्कत- डिप्टी CM

25 सितंबर से शुरू होने जा रही खरीफ सीजन की फसल खरीद के लिए मंडियों में आने वाले किसी भी किसान को कोई समस्या नहीं आनी चाहिए.

मंडी में फसल लेकर आए किसान को नहीं होनी चाहिए कोई दिक्कत- डिप्टी CM

साक्षी शर्मा/चंडीगढ़25 सितंबर से शुरू होने जा रही खरीफ सीजन की फसल खरीद के लिए मंडियों में आने वाले किसी भी किसान को कोई समस्या नहीं आनी चाहिए. मंडियों में शैड, सड़कें, पैकेजिंग बैग,  तुलाई मशीनें आदि ठीक कर लें ताकि किसान परेशान न हो. फसल खरीद में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ये निर्देश प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दिए हैं. दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार यानी की आज खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड, हैफेड, हरियाणा वेयरहाउसिंग कारपोरेशन समेत अन्य एजेंसियों के अधिकारियों से खरीफ फसलों की खरीद को लेकर तैयारियों का अपडेट लिया.

ये भी पढ़ेः गिरती कीमतों के पीछे सरकार की उद्योगपति से सांठगांठ, उपचुनावों के लिए चंदा इक्कठा करना चाह रही BJP सरकार

बैठक में हैफेड के चेयरमैन कैलाश भगत समेत कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. डिप्टी सीएम ने बताया कि खरीफ फसलों की खरीद की तैयारियां प्रदेशभर में जोरों पर चल रही है. राज्य सरकार इस बार धान फसल की खरीद 25 सितंबर से शुरू करेगी और यह खरीद कार्य 15 नवंबर तक चलेगा.

तो वहीं, बाजरा, मक्का, मूंग आदि फसल की खरीद 1 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होगी. दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस साल धान खरीद के लिए करीब 200 खरीद केंद्र बनाए गए है. इसी तरह बाजरा के लिए 86, मक्का के लिए 19 और मूंग के लिए 38 खरीद केंद्र होंगे.

ये भी पढ़ेः प्रदेश सरकार के कड़े आदेश, 4 सितंबर तक सभी शैक्षणिक संस्थान रहेगी बंद

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार ने इस खरीफ सीजन में धान के लिए 1940, बाजरा के लिए 2250, मक्का के लिए 1870 रुपये व मूंग के लिए 7275, मूंगफली के लिए 5550 रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया है. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान मंडी में अपनी फसल बेचने के लिए अपना पंजीकरण जरूर करवाए.

उन्होंने आगे कहा कि 31 अगस्त तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है.  दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अब तक धान बेचने के लिए 2 लाख 90 हजार, बाजरा के लिए 2 लाख 45 हजार व मूंग के लिए 66 हजार से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है.

WATCH LIVE TV

Trending news