जिन लाभार्थियों के बैंक खाते अपडेट नहीं, उनके खाते अपडेट करवाकर पूरी राशि भेजेगी सरकार- उपमुख्यमंत्री
Advertisement

जिन लाभार्थियों के बैंक खाते अपडेट नहीं, उनके खाते अपडेट करवाकर पूरी राशि भेजेगी सरकार- उपमुख्यमंत्री

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य में बीपीएल परिवारों को सरसों के तेल की एवज में दिए जा रहे 250 रुपए की राशि प्रति माह के हिसाब से पात्र व्यक्ति तक हर हाल में भेजी जाएगी.

जिन लाभार्थियों के बैंक खाते अपडेट नहीं, उनके खाते अपडेट करवाकर पूरी राशि भेजेगी सरकार- उपमुख्यमंत्री

विनोद लांबा/चंडीगढ़ः हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य में बीपीएल परिवारों को सरसों के तेल की एवज में दिए जा रहे 250 रुपए की राशि प्रति माह के हिसाब से पात्र व्यक्ति तक हर हाल में भेजी जाएगी. अगर कोई व्यक्ति अपना बैंक एकाउंट पीडीएस डाटाबेस में देरी से अपडेट कर पाता है तो भी पूरी धनराशि अपडेट होने पर भेज दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि बीपीएल परिवारों को जन वितरण प्रणाली द्वारा जून 2021 से सरसों के तेल की बजाए 250 रूपए प्रति परिवार प्रति माह प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेजे जा रहे हैं.  राज्य की खरीद एजेंसी हैफेड के पास सरसों के तेल की कमी के चलते प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ेः जींद को जल्द मिलेगा नया बस अड्डा, सर्विस-लेन भी बनाएंगे- उपमुख्यमंत्री

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है,  ने यह जानकारी सोमवार को हरियाणा विधानसभा में सत्र के दौरान सदन के एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी. अब तक विभाग ने डीबीटी के माध्यम से करीब 4.88 लाख परिवारों के बैंक खातों में करीब 12.21 करोड़ रूपए की राशि भेजी जा चुकी है और जिन परिवारों ने अपने बैंक खाते विभाग के पीडीएस डाटाबेस में नहीं दिए हुए हैं. अथवा गलत दिए है तो उनके खातों में धनराशि अभी नहीं भेजी गई.

उन्होंने बताया कि इस समस्या को दूर करने के लिए विभाग ने एनआईसी के सहयोग से मेरा परिवार डॉट हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन meraparivar.haryana.gov.in  नाम से एक पोर्टल बनाया है जिसमें लाभार्थी स्वयं अपना बैंक खाता का नंबर अपडेट कर सकते हैं और इस कार्य के पूरा होते ही पात्र लाभार्थियों को उनकी देय राशि तुरंत भेज दी जाएगी.

दुष्यंत चौटाला ने आगे जानकारी दी कि जून माह के लिए 250 रूपए प्रति परिवार के हिसाब से आधार-एनेबल्ड अदायगी के माध्यम से सरसों के तेल की राशि भेजने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है. खाद्य, आपूर्ति विभाग को करीब 2.20 लाख लाभार्थी परिवारों की सूची क्रिड विभाग से 18 अगस्त 2021 को प्राप्त हो गई है और 5.50 करोड़ रूपए की राशि अगले दो दिन में उनके खातों में भेज दी जाएगी.

ये भी पढ़ेः नायब तहसीलदार कपिल लांबा फिर से सुर्खियों में, कहा- राष्ट्रपति से लगाई इच्छुमृत्यु की गुहार, अधिकारियों पर लगाया मेंटली परेशान करने का आरोप

इसी के साथ उन्होंने आश्वासन दिया कि जब भी हैफेड द्वारा सरसों के तेल की खरीद की जाएगी तो पात्र लोगों को विभाग द्वारा तेल दे दिया जाएगा. साथ ही उपमुख्यमंत्री ने पिछले दो वर्षों के सीजन के दौरान सरकार द्वारा खरीदी गई सरसों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2019-20 के दौरान प्रदेश में कुल 6.15 लाख मीट्रिक टन सरसों 4200 रूपए प्रति क्विंटल के भाव से तथा वर्ष 2020-21 के दौरान प्रदेश में कुल 7.49 लाख मीट्रिक टन सरसों 4425 रूपए प्रति क्विंटल के भाव से खरीदी है.

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस बार बाजरे की एमएसपी पर ऐतिहासिक खरीद की गई और बीपीएल परिवारों को बाजरा भी सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाया गया.

Trending news