अब गांवों में बनेंगे कोविड आइसोलेशन सैंटर, हर पंचायत को 30 से 50 हजार की सहायता देगी सरकार
Advertisement

अब गांवों में बनेंगे कोविड आइसोलेशन सैंटर, हर पंचायत को 30 से 50 हजार की सहायता देगी सरकार

राज्य सरकार जल्द प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों के लिए आबादी अनुसार 50 हजार रुपये तक का फंड जारी करेगी।

अब गांवों में बनेंगे कोविड आइसोलेशन सैंटर, हर पंचायत को 30 से 50 हजार की सहायता देगी सरकार

विनोद लांबा/चंडीगढ़ : ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को नियंत्रण करने के लिए हरियाणा सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। राज्य सरकार जल्द प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों के लिए आबादी अनुसार 50 हजार रुपये तक का फंड जारी करेगी। इस फंड के माध्यम से गांवों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए जाएंगे तथा उनमें ऑक्सीमीटर, स्ट्रीम मशीन, थर्मामीटर, ब्लड प्रेशर चेकिंग मशीन व कोरोना से संबंधित आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था की जाएगी ताकि कोरोना महामारी की दूसरी लहर से गांव स्तर पर ही मजबूती के साथ लड़ा जा सके। यह जानकारी सोमवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी। वे सोमवार को जेजेपी राष्ट्रीय-प्रदेश कार्यकारिणी, सभी प्रकोष्ठों के प्रदेशाध्यक्षों, पार्टी विधायकों व जिला अध्यक्षों के साथ हुई वर्चुअल मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री आवास पर उन्होंने इस संबंध में पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 
डिप्टी सीएम ने कहा कि गांवों में बढ़ रहे कोरोना के मामले चिंता का विषय है। इसको लेकर राज्य सरकार द्वारा जहां ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के लिए आठ हजार टीमों का गठन किया जा रहा है तो वहीं इसके अलावा सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। उन्होंने कहा कि गांवों में कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए गांवों में ही कोरोना उपचार की व्यवस्था स्थापित करना बेहद जरूरी है इसलिए राज्य सरकार पंचायतों को तुरंत फंड मुहैया करवाएगी। 
 
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार सभी गांवों में उनकी आबादी अनुसार 10 हजार की जनसंख्या से कम वाले गांवों को 30 हजार और दस हजार से ज्यादा की आबादी वाले गांवों को 50 हजार रूपये का फंड देगी। उन्होंने कहा कि गांवों में चौपाल, सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों में कोरोना आइसोलेशन सैंटर बनाए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इनके संचालन के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा, जिसमें स्वास्थ्य कर्मचारी (एएनएम), आंगनबाड़ी वर्कर्स व ग्राम पंचायत प्रतिनिधि शामिल होंगे और इन टीमों को सीएचसी व पीएचसी के इंचार्ज मॉनिटर करेंगे।
  
महामारी से निपटने के लिए एक-एक गांव गोद लें सभी पार्टी पदाधिकारी - दुष्यंत चौटाला 
करीब पांच घंटे चली इस वर्चुअल मीटिंग के दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पार्टी के सभी पदाधिकारियों से कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक-एक गांव गोद लेने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि पार्टी के प्रत्येक पदाधिकारी अपने क्षेत्र में एक गांव गोद लें और उस गांव में महामारी में जरूरतमंदों की मदद, मास्क, सेनेटाइजर वितरण के अलावा गांवों में बनने वाले आइसोलेशन वार्डों को बेहतर व्यवस्था के साथ संचालन के लिए सरकार का सहयोग करें। 
 
कोरोना बचाव की जानकारी के लिए जेजेपी जारी करेगी अलग से डॉक्टरों की हेल्पलाइन
जेजेपी द्वारा कोरोना महामारी में ऑक्सीजन, प्लाज्मा, बेड, मास्क सेनेटाइजर व अन्य सहायता के लिए सभी जिलों में जारी हेल्पलाइन के अलावा प्रदेशवासियों के लिए कोरोना बचाव की जानकारी संबंधित सहायता के लिए अलग से डॉक्टरों की हेल्पलाइन जारी की जाएगी। इस हेल्पलाइन में जानकारी देने के लिए पार्टी के मेडिकल प्रकोष्ठ से जुड़े डॉक्टर शामिल होंगे। उपमुख्यमंत्री ने  हेल्पलाइन को जल्द शुरू करने के लिए बैठक में मेडिकल प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों को कहा। 

वहीं बैठक में जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने पार्टी द्वारा जारी हेल्पलाइन के बारे में बताया कि हेल्पलाइन के माध्यम से जरूरतमंद लोगों तक राहत पहुंचाई जा रही है और पार्टी के कोविड वॉलंटियर्स तन मन धन से महामारी में जन सेवा में जुटे हुए है। उन्होंने कहा कि पार्टी का एक-एक पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस महामारी से निपटने के लिए हर समय हर संभव मदद के लिए तैयार है।  

बैठक में दुष्यंत चौटाला ने पार्टी पदाधिकारियों का कुशलक्षेम जानते हुए प्रदेशभर में कोरोना महामारी की स्थिति का जायजा लिया तथा सभी को वैक्सीनेशन खुद लगवाने और लोगों को वैक्सीनेशन करवाने के प्रति जागरूक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी गांवों में लोगों को जागरूक करते हुए सामूहिक हुक्का न पीने के प्रति जागरूक करें क्योंकि इससे कोरोना का संक्रमण सीधा और तेजी से फैलना का खतरा है। बैठक की शुरुआत में पार्टी पदाधिकारियों ने कोरोना महामारी से जान गंवाने वाले पार्टी नेताओं व लोगों की आत्मिक शांति के लिए श्रद्धांजलि प्रकट की। 

WATCH LIVE TV

Trending news