हरिद्वार समेत हिमाचल की इन नदियों में किया जाएगा CM वीरभद्र सिंह की अस्थियों का विसर्जन
Advertisement

हरिद्वार समेत हिमाचल की इन नदियों में किया जाएगा CM वीरभद्र सिंह की अस्थियों का विसर्जन

हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का लंबी बीमारी के चलते 8 जुलाई को निधन हो गया था. उसके बाद 10 जुलाई को उनका अंतिम संस्कार किया गया. 

हरिद्वार समेत हिमाचल की इन नदियों में किया जाएगा CM वीरभद्र सिंह की अस्थियों का विसर्जन

शिमला: हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का लंबी बीमारी के चलते 8 जुलाई को निधन हो गया था. उसके बाद 10 जुलाई को उनका अंतिम संस्कार किया गया. पंचतत्व में विलीन होने के बाद सीएम वीरभद्र सिंह की अस्थियों को हरिद्वार के साथ हिमाचाल की प्रमुख नदियों में भी विसर्जित किया जाएगा.

सबसे पहले 17 जुलाई को हरिद्वार में सीएम वीरभद्र की अस्थियों का विसर्जन किया जाएगा और 18 जुलाई को शुद्धि होगी. इतना ही नहीं प्रदेश में अस्थि कलश लेकर कांग्रेस पार्टी हर ब्लॉक तक लेकर जाएगी, ताकि लोग अपने नेता को एक आखिरी बार श्रद्धांजलि दे सकें.

17 जुलाई को होगा विसर्जन

बीते शनिवार को उनके अंतिम संस्कार के बाद पूरे शहर से लेकर विधानसभा क्षेत्र में सन्नाटा पसरा रहा. मिली जानकारी के मुताबिक 17 जुलाई को परिवार के सदस्यों द्वारा हरिद्वार में अस्थि विसर्जन किया जाएगा. बेटे विक्रमादित्य सिंह सहित परिवार के कुछ सदस्य हरिद्वार में अस्थि विसर्जन के लिए जाएंगे.

ये भी पढ़े: हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का 87 साल की उम्र में निधन, दो बार हो चुका था कोरोना

बताते चले कि 6 बार हिमाचल के मुख्यमंत्री बने वीरभद्र सिंह ने कई सालों तक वहां के लोगों के दिल पर राज किया है और अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. इसलिए प्रदेश का हर एक व्यक्ति सीएम साहब को सम्मान के साथ-साथ प्यार भी करता है और यहीं वजह थी कि उनके पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए लोग शिमला और रामपुर पहुंचे थे.

अस्थि विसर्जन कार्यक्रम किया जाएगा आयोजित

बता दें कि परिवार के सदस्यों और पार्टी ने फैसला किया है कि अस्थि विसर्जन कार्यक्रम को ब्लाक स्तर पर आयोजित किया जाएगा. 15 जुलाई को रामपुर के पदम पैलेस में ही अस्थियों को सभी ब्लाक के लिए भेजा जाएगा. 16 को यह अस्थियां ब्लॉक स्तर पर पहुंच जाएगी.

ब्लॉक अध्यक्षों की इसके लिए डयूटियां तक लगाई जा रही है. 17 जुलाई को ब्लाक कांग्रेस कार्यालयों से अस्थि विसर्जन स्थल तक लोग जाएंगे. अस्थि विसर्जन कार्यक्रम में कांग्रेस पार्टी, प्रदेश के आम लोगों के अलावा दूसरे राजनीतिक दलों के लोगों को भी बुलाया जाएगा.

ये भी पढ़े: CM वीरभद्र सिंह पंचतत्व में हुए विलीन, बेटे विक्रमादित्य ने दी पार्थिव देह को मुखाग्नि

पदम पैलेस में होगा शुद्धी कार्यक्रम  

आपको बता दें कि 18 जुलाई को रामपुर स्थित पदम पैलेस में शुद्धी कार्यक्रम रखा जाएगा. पहले खबर थी कि सीएम वीरभद्र सिंह की अस्थियों को तांदी संगम में बहाया जाएगा. लेकिन, अब हरिद्वार सहित सभी ब्लाकों में अस्थियों का विसर्जन करने का निर्णय लिया गया है, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष यशवंत छाजटा ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘17 को अस्थी विसर्जन कार्यक्रम सभी ब्लॉकों में रखा गया है.’

WATCH LIVE TV

Trending news