Punjab Vehicle Tracking System: पंजाब में लागू हुआ व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम!
Advertisement

Punjab Vehicle Tracking System: पंजाब में लागू हुआ व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम!

सरकार ने इस चुनौती का सामना करते हुए गेहूँ की उचित खरीद प्रक्रिया को यकीनी बनाया है.

Punjab Vehicle Tracking System: पंजाब में लागू हुआ व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम!

Punjab Vehicle Tracking System news: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गेंहू खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए सीजन के दौरान कार्यवाही करते हुए पंजाब में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (वीटीएस) लागू कर दिया है. 

मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 26,250 ट्रांसपोर्ट वाहनों में जीपीएस यंत्र लगाए जा चुके हैं. यह सिस्टम मंडी से लेकर गोदामों तक वाहनों की आवाजाही को ट्रैक करने में मदद करते हैं और इसके द्वारा मैनुअल पासों को बंद कर 95,421 से ज़्यादा ऑनलाइन गेट पास जारी किए जा चुके हैं.

खाद्य सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले के मंत्री लालचंद कटारूचक्क ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि पंजाब में ऐसा पहली बार हुआ है कि अनाज की खरीद सम्बन्धी कार्य के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम को लागू किया गया है. 

उन्होंने कहा कि इससे विभाग को गेंहू संबंधी घपलेबाज़ी, रीसाइक्लिंग और दूसरे राज्यों से नाजायज तौर पर गेंहू लाने से रोकने में मदद मिल रही है. इतना ही नहीं इसके अलावा यह वहां सर्वोत्तम इस्तेमाल में सहायता करता है क्योंकि इससे अधिकारी ट्रैकों की लोडिंग और अनलोडिंग की निगरानी भी की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: बृज भूषण सिंह के खिलाफ FIR की मांग कर रहे पहलवानों की याचिका पर दिल्ली पुलिस को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

उन्होंने यह भी कहा कि इससे जाली खरीद को भी खत्म किया जाएगा और साथ ही यह आने वाले धान के सीजन में दूसरे प्रदेश से धान की रीसाइक्लिंग को रोकने में भी मदद करेगा. 

सरकार ने इस चुनौती का सामना करते हुए गेहूँ की उचित खरीद प्रक्रिया को यकीनी बनाया है और सरकार द्वारा किसानों के खातों में सीधे तौर पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की पूरी रकम का तुरंत भुगतान किया जा रहा है, कटारूचक्क ने बताया. 

यह भी पढ़ें: Parkash Singh Badal Health Update: प्रकाश सिंह बादल के स्वास्थ को लेकर फोर्टिस अस्पताल ने जारी किया बयान

(For more news apart from Punjab Vehicle Tracking System, stay tuned to Zee PHH)

Trending news