दवा लेने मेडिकल नहीं, अब जन औषधि केंद्र आइए, सस्ती दवा पाइए!
Advertisement

दवा लेने मेडिकल नहीं, अब जन औषधि केंद्र आइए, सस्ती दवा पाइए!

कोरोना जैसी महामारी के इस दौर में न सिर्फ कोरोना बल्कि अन्य बीमारियों का इलाज करवाना भी मुश्किल है। महंगी दवाइयां आम लोगों की पहुंच से बाहर हैं

 दवा लेने मेडिकल नहीं, अब जन औषधि केंद्र आइए, सस्ती दवा पाइए!

हिसार: कोरोना जैसी महामारी के इस दौर में न सिर्फ कोरोना बल्कि अन्य बीमारियों का इलाज करवाना भी मुश्किल है। महंगी दवाइयां आम लोगों की पहुंच से बाहर हैं, ऐसे में जेनेरिक दवाइयों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुष्मान भारत योजना के अलावा लोगों के स्वास्थ्य के लिए केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना को देशभर के मध्यम व्रगीय और गरीब परिवारों के लिए तेज़ी से क्रियान्वित की जा रही है।

राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने किया उद्घाटन
हरियाणा के हिसार में भी ग्रामीण इस योजना का लाभ ले सकें इसके लिए एक नए जन औषधि केंद्र की शुरूआत की गई। हिसार दौरे पर पहुंचे राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने हिसार के मिल गेट क्षेत्र में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र
Drug centerका उद्घाटन किया। सेंटर खुलने लोगों को सस्ती दरों पर यह दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी, जबकि इससे पहले आम लोगों को न चाहते हुए भी महंगी दवाइ मेडिकल स्टेर्स से खरीदनी पड़ रही थी। 

इससे पहले भी राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने हिसार के कैंट क्षेत्र में जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया था। उद्घाटन के बाद राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने स्टोर संचालकों को बधाई देते हुए कहा कि आमजन को इससे लाभ होगा, क्योंकि आज बेहतर स्वास्थ्य हर व्यक्ति की जरूरत है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के नोडल ऑफिसर ओम प्रकाश शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार की योजना का लाभ आम लोगों मालेगा और बेहतर इलाज मिल पाए, इसके लिए जेनेरिक दवाओं के सेंटर हर जगह में खोले जा रहे हैं।

जेनेरिक दवा पाइए आधे से कम दाम पर!
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली दवाइयों के मुकाबले जन औषधि केंद्र पर मिलने वाली दवाई 50 फीसदी से लेकर 90 फीसदी तक सस्ती होती है। हरियाणा के नोडल ऑफिसर ओमप्रकाश ने जानकारी दी, कि अब तक देश में 6,500 औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं। हरियाणा प्रदेश में 186 औषधि केंद्र अभी तक खोले जा चुके हैं। आने वाले समय में हर जगह ऐसे केंद्र खोलने का प्रयास है।  

 

Trending news