शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में गुप्त नवरात्र के पहले दिन उमड़ी भक्तों की भीड़
Advertisement

शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में गुप्त नवरात्र के पहले दिन उमड़ी भक्तों की भीड़

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज से आषाढ मास के गुप्त नवरात्र शुरू हो गए है. मां नैनादेवी की प्रातःकालीन आरती व पूजा-अर्चना के साथ गुप्त नवरात्र की शुरूआत की गई. 

शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में गुप्त नवरात्र के पहले दिन उमड़ी भक्तों की भीड़

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज से आषाढ मास के गुप्त नवरात्र शुरू हो गए है. मां नैनादेवी की प्रातःकालीन आरती व पूजा-अर्चना के साथ गुप्त नवरात्र की शुरूआत की गई. वहीं गुप्त नवरात्रों के उपलक्ष्य पर मां नैनादेवी के दर्शनों के लिए पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश सहित देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है.

हालांकि कोविड-19 महामारी के चलते श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जा रहा है. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के मंदिर प्रशासन की ओर से आदेश जारी किए गए है. मगर श्रद्धालु गुप्त नवरात्र के मौके पर माता नैनादेवी के दर्शनों के लिए काफी उत्साहित नजर आ रहे है और मां के जयकारों के साथ लंबी लंबी कतारों में खड़े दिखाई दे रहे है.

ये भी पढ़े: विदेशी धरती पर दिखा क्रिकेटर हरलीन देओल दम, हर कोई हो गया दिवाना

कोरोना के मामले कम होने पर खुले कपाट

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते प्रदेशभर में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया था, जिसके बाद कोरोना संक्रमण के मामले कम होने पर कर्फ्यू में ढील के साथ ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं.  उसके बाद यह पहला नवरात्रा है जिसमें श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है और एक बार फिर मंदिर परिसर में रौनक लौट आयी है.

तो वहीं, नैनादेवी मंदिर के पुजारी दीपक भूषण का कहना है कि ‘गुप्त नवरात्रों के उपलक्ष्य पर माताजी के दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, जो भी श्रद्धालु माताजी के दरबार में पूजा अर्चना व हवन यज्ञ करता है. माता रानी की कृपा उस पर पूरा वर्ष बनी रहती है. उनका कहना है कि सालभर में 4 नवरात्र मनाए जाते है.

ये भी पढ़े: कोरोना काल में मानवता को शर्मसार करने का मामला आया सामने, तो कुछ ने बेच जमीर, जानें क्या है पूरा मामला

उन्होंने आगे बताया कि ‘दो गुप्त नवरात्रि शामिल है और इनका अपना ही विशेष महत्व है. वहीं मां नैनादेवी कर दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालु प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आ रहे है और काफी समय के बाद मां नैनादेवी के दर्शन करने पर काफी खुश भी दिखाई दे रहे है.’

WATCH LIVE TV

Trending news