5 दिवसीय दीपावली का महापर्वः जानें, महापर्वों की प्रमुख तिथियों और शुभ मुहूर्त, इस विधि-विधान से करें मां लक्ष्मी की पूजा
Advertisement

5 दिवसीय दीपावली का महापर्वः जानें, महापर्वों की प्रमुख तिथियों और शुभ मुहूर्त, इस विधि-विधान से करें मां लक्ष्मी की पूजा

हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली (Diwali) देशभर में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हर साल कार्तिक महीने (Kartik Month) के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर दीपावली का त्योहार मनाया जाता है. 

5 दिवसीय दीपावली का महापर्वः जानें, महापर्वों की प्रमुख तिथियों और शुभ मुहूर्त, इस विधि-विधान से करें मां लक्ष्मी की पूजा

नई दिल्लीः हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली (Diwali) देशभर में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हर साल कार्तिक महीने (Kartik Month) के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर दीपावली का त्योहार मनाया जाता है. कहते हैं कि कार्तिक अमावस्या तिथि पर भगवान श्री राम (Lord Shri Ram) 14 वर्षों का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे और इसी खुशी में सारे अयोध्यावासी ने दीप जलाकर प्रभु राम का स्वागत किया था. तभी से ये परंपरा चली आ रही है.

यह तो आप सभी जानते हैं कि दिवाली पर मां लक्ष्मी पूजा का काफी महत्व माना जाता है. दिवाली के दिन शाम के समय शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश और माता सरस्वती की पूजा की जाती है. लेकिन, इससे एक दिन पहले धनतेरस का पर्व मनाया जाता है और इसके बाद नरक चतुर्दशी (Hell Chaturdashi) फिर दिवाली (Diwali), गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) और आखिरी में भैयादूज (Bhaiya Dooj) का पर्व मनाया जाता है.

तो चलिए जानते हैं महापर्वों की प्रमुख तिथियां और शुभ मुहूर्त...

जानें, धनतेरस का महत्वः-

हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है. धनतेरस को धन त्रयोदशी और धन्वंतरि जयंती के नाम से भी जाना जाता है. पांच दिनों तक चलने वाला दीपावली की शुरुआत धनतेरस से ही शुरू होता है. कहते हैं कि इस त्योहार पर आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर प्रगट हो हुए थे और यहीं वजह ही हर साल धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा शुरू हुई थी. कहते हैं कि धनतेरस के दिन सोने-चांदी, बर्तन, जमीन-जायजाद की खरीदना काफी शुभ माना जाता है और इस साल धनतेरस का पर्व 2 नवंबर, 2021 को मंगलवार के दिन मनाया जाएगा.

तिथि और शुभ मुहूर्तः- 

2 नवंबर, 2021 मंगलवार

मुहूर्त-  शाम 6 बजकर 18 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 11 मिनट तक रहेगा.    

शुभ खरीदारी का समय- 1 घंटे 52 मिनट तक रहेगा.

प्रदोष काल- 17:35 मिनट से लेकर 20:11 मिनट तक रहेगा.

वृषभ काल- 18:18 मिनट से लेकर 20:14 मिनट तक रहेगा.

जानें, नरक चतुर्दशी क्यों मनाया जाता हैः-

नरक चतुर्दशी का त्योहार धनतेरस के बाद ही मनाया जाता है. इस बार नरक चतुर्दशी का त्योहार 3 नवंबर, 2021 को मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म के अनुसार नरक चतुर्दशी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. पुराणों के मुताबिक नरक चतुर्दशी को कई अलग-अलग नामों से बुलाया जाता है, जैसे- नरक चौदस, रूप चौदस और रूप चतुर्दशी आदि.

नरक चतुर्दशी को दिवाली से पहले मनाए जाने कि वजह से इस छोटी दीपावली के नाम से भी जाना जाता है. नरक चतुर्दशी के दिन मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है और घर के हर कौने में दीप जलाकर अकाल मृत्यु से मुक्ति पाने की कामना की जाती है.

तिथि और शुभ मुहूर्तः-

3 नवंबर, 2021

तेल मालिश (अभ्यंग)- सुबह 06:06:05 से लेकर 06:34:57 तक रहेगा.

जानें, महापर्व दिवाली और महालक्ष्मी पूजा का महत्वः-

इस साल 4 नवंबर, 2021 को पूरे देशभर में दीपावली का महापर्व मनाया जाएगा. इसी के साथ दिवाली को प्रकाश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन प्रदोष काल में दीपावली पर महालक्ष्मी पूजन करने का विधान माना गया है. वैसे तो सभी घरों में एक महीने पहले से दिवाली की तैयारियां शुरू हो जाती है.

दिवाली से पहले लोग घरों में रंग करवाने लगते हैं और दीपावली के दिन घरों को खूब सारी लाइटों और दीपकों से सजाया जाता है. दिवाली में शाम के वक्त माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, मां सरस्वती और धन के देवता कुबेर की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है. कहते हैं कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी धरती पर आती हैं.

इसलिए, घर के दरवाजों को दिवाली के दिन बंद नहीं करने चाहिए और सभी घर परिवार के लोगों को पर अपनी कृपा बरसाती है. इस दिन सभी लोग एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं. दीप जलाते हैं और गले लगकर एक-दूसरे को दिवाली की बधाई देते हैं.

तिथि और शुभ मुहूर्तः-

दिवाली तिथि-  4 नवंबर, 2021 दिन गुरुवार

पूजा मुहूर्त- 18:10:28 से लेकर 20:06:18 तक रहेगा.

अवधि- 1 घंटा 55 मिनट तक रहेगा.

प्रदोष काल- 17:34:09 से लेकर 20:10:27 तक रहेगा.

वृषभ काल- 18:10:28 से 20:06:18 तक रहेगा.

WATCH LIVE TV

जानें, गोवर्धन पूजा महत्वः-

गोवर्धन का पर्व हमेशा से ही दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाता है और साल गोवर्धन पूजा 5 नवंबर, 2021 को होगी. हिदूं पंचांग के अनुसार गोवर्धन का त्योहार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि में मनाया जाता है. गोवर्धन को अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है. इस खास पर्व पर भगवान कृष्ण के साथ गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा की जाती है. इसी दिन भगवान कृष्ण को 56 भोजन का भोग लगाया जाता है.

तिथि और शुभ मुहूर्तः-

5 नवंबर, 2021 दिन शुक्रवार

शुभ मुहूर्त- 6:35 मिनट से लेकर 8:47 मिनट तक रहेगा.

अवधि- 2 घंटे 11 मिनट तक रहेगा.

सायंकाल मुहूर्त- 15: 21 मिनट से लेकर 17:33 मिनट तक रहेगा.

अवधि- 2 घंटे 11 मिनट तक रहेगा.

जानें, भाई दूज का महत्वः-

दीवाली के आखिरी दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है और इसी के साथ पांच दिवसीय दीपावली का महापर्व समाप्त हो जाता है. भाई दूज कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन सभी बहनें अपने भाईयों के माथे पर लगाती है और उनकी लंबी आयु और सुख-समृद्धि की मनोकामनाएं करती हैं.

तिथि और शुभ मुहूर्तः- तिलक समय- दोपहर 1 बजकर से लेकर 10 मिनट और 3 बजकर 21 मिनट तक रहेगा.

Trending news