Karwa chauth 2021: करवा चौथ पर 5 साल बाद बन रहा है ये शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त-कथा और पूजन विधि
X

Karwa chauth 2021: करवा चौथ पर 5 साल बाद बन रहा है ये शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त-कथा और पूजन विधि

नई दिल्लीः हिंदू धर्म गुरु के अनुसार कार्तिक मास (Kartik month) के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 24 अक्टूबर, 2021 को पड़ रही है. लेकिन, इस बार खास बात ये है कि 5 साल बाद एक बार फिर से करवा चौथ पर शुभ योग बन रहे हैं. करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र में पूजा होगी.

Karwa chauth 2021: करवा चौथ पर 5 साल बाद बन रहा है ये शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त-कथा और पूजन विधि

नई दिल्लीः हिंदू धर्म गुरु के अनुसार कार्तिक मास (Kartik month) के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 24 अक्टूबर, 2021 को पड़ रही है. लेकिन, इस बार खास बात ये है कि 5 साल बाद एक बार फिर से करवा चौथ पर शुभ योग बन रहे हैं. करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र में पूजा होगी. वहीं, रविवाव का दिन होने की वजह से सूर्य देव का भी व्रती महिलाओं को आशीर्वाद प्राप्त होगा.

यह तो आप सभी जानते हैं कि करवा चौथ के दिन सभी सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती है और रात में चांद देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं. कहते हैं कि रविवार का दिन सूर्य देवता को समर्पित होता है और इस दिन सभी महिलाएं सूर्य देव की पूजा कर पति की दीर्घायु की कामना करें.

ये भी पढ़ेंः Horoscope 22 Oct, 2021: इन राशि वाल लोगों को मिलेगा नौकरी में प्रमोशन, चारों तरफ से मिलेंगे शुभ समाचार

शुभ मुहूर्त में पूजा करने से होगी हर इच्छा पूरी

बता दें कि कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 24 अक्टूबर को सुबह 3 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी और शाम को रोहिणी नक्षत्र में चांद निकलेगा और उसके बाद उसका पूजन किया जाएगा. इस दिन चांद निकलने का समय 8 :11 बजे है। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 06:55 से 08:51 तक रहेगा.

करवा चौथ की कथा और पूजा विधि

करवा चौथ वाले दिन सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करें और सरगी में दिया गया भोजन खाएं. इसके बाद पानी पीएं और भनवान गणेश की पूजा अराधना करें. इसके बाद शाम के वक्त मिट्टी की वेदी पर सभी देवताओं की स्थापना करें और साथ गंगाजल से भरा करना रखें. साथ ही एक थाली में धूप, दीप, चंदन, रोली, सिंदूर रखें और घी का दीपक जलाएं. पूजा चांद निकलने के एक घंटे पहले शुरू कर दें. इसके बाद चांद देखने के बाद व्रत खोलें.

WATCH LIVE TV

Trending news