खेती के लिए कर्ज से मिलेगा छुटकारा, सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये
Advertisement

खेती के लिए कर्ज से मिलेगा छुटकारा, सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये

किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार (Central Government) एक बार फिर योजना लाई है. इसके तहत सरकार किसानों को 15 लाख रुपये दे रही है.

खेती के लिए कर्ज से मिलेगा छुटकारा, सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये

नई दिल्ली : किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार (Central Government) एक बार फिर योजना लाई है. इसके तहत सरकार किसानों को 15 लाख रुपये दे रही है. इस योजना का नाम है पीएम किसान एफपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Yojana).  इस स्कीम के तहत फार्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (FPO) को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. 

देशभर के किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी. इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में भी काफी आसानी होगी.

बिचौलियों से मिलेगी मुक्ति 
सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए ही किया है. इससे किसानों को कृषि कर्ज के लिए किसी दलाल या महाजन के पास नहीं जाना होगा.

इस योजना के तहत किसानों को तीन साल में किस्तों में भुगतान किया जाएगा. इसके लिए 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे.

इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए ऋण पर सरकार द्वारा कोई भी भारी ब्याज शुल्क नहीं वसूला जाता है.

WATCH LIVE TV

ऐसे करें अप्लाई

पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. दरअसल सरकार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है. जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होती है, उसके बाद आवेदन शुरू हो जाएंगे. सरकार के मुताबिक जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

क्यों जरूरत पड़ी इसकी 

खेती करने के लिए किसानों को बहुत बार कर्ज लेने पड़ता है. ऐसे में कई बार मौसम की मार के चलते किसानों को नुकसान भी उठाना पड़ता है. धीरे-धीरे किसान कर्ज में डूबता चला जाता है.

इसी से किसानों को छुटकारा दिलाने के लिए यह योजना बनाई गई है. इसके जरिये छोटे व बड़े किसानों को एक समूह के अनुसार रखा जाएगा, जिसमें होने वाली फसल से जुड़ी चुनौतियों को समाप्त किया जा सकेगा. 

Trending news