नए साल पर वैष्‍णो देवी जाने वालों को रेलवे की सौगात

 रेलवे कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को शरू कर रहा है

नए साल पर वैष्‍णो देवी जाने वालों को रेलवे की सौगात
रेलवे कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को शरू कर रहा है

दिल्ली : साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी से रेलवे कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को शरू कर रहा है। नई दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक बार फिर से पटरी पर दौड़ती नजर आएगी।

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन ने जिंदगी पर ब्रेक लगा दिया था और इसकी वजह से ट्रेन के पहिए भी पहली बार पूरी तरह से रुक गए थे लेकिन अब चीजें सामान्य की ओर बढ़ रही हैं। इसी कड़ी में रेलवे ने भी महत्‍वपूर्ण ट्रेनों को वापस पटरी पर लाने का फैसला लिया है। वंदे भारत ट्रेन नववर्ष पर 1 जनवरी से नई दिल्‍ली से श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा रेलवे स्‍टेशन तक चलेगी। यह माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ा तोहफा है। कोरोना महामारी की वजह से ट्रेन काफी लंबे समय से रद्द चल रही थी।

वंदे भारत ट्रेन देश की सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। इस ट्रेन से यात्री सीधे कटरा पहुंच सकेंगे। ट्रेन का फायदा देशभर के लोगों को मिल रहा है। इससे पहले 15 अक्टूबर को नवरात्रि से ठीक पहले वंदे भारत एक्सप्रेस को बतौर स्पेशल ट्रेन शुरू किया गया था। लेकिन, किसान आंदोलन के चलते ट्रेन को 31 दिसंबर तक के लिए रद्द किया गया था। अब 1 जनवरी से दोबारा वैष्णो देवी के दर्शन के लिए इसे शुरू किया जा रहा है। नए साल में लोग वैष्णों देवी के दर्शन के लिए जा सकेंगे।

आधुनिक तकनीक और फीचर्स से लैस वंदे भारत देश की स्वदेशी ट्रेन है। मतलब यह कि इसे पूरी तरह से भारत में ही बनाया गया है। इस ट्रेन को पहली बार दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाया गया था। ट्रेन को बनाने में कुल लागत लगभग 100 करोड़ रुपए आई थी। इस ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें इंजन के लिए अलग से एक बोगी नहीं है जो हमें अक्सर ट्रेनों में देखने को मिलती है। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन के अंदर वाई-फाई की भी सुविधा भी दी गई है। इससे यात्रियों को यात्रा के दौरान इंटरनेट की समस्या से नहीं जूझना पड़ता।

वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ये ट्रेन सुबह 6 बजे चलेगी। कटरा रेलवे स्टेशन पर ये ट्रेन दोपहर 2 बजे पहुंचेगी और वापसी में ये ट्रेन कटरा से दोपहर 3 बजे चलेगी। रात 11 बजे ये ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। रास्ते में ये ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी।