वाटरप्रूफ लिफाफों से ऑस्ट्रेलिया-कनाडा भेजा जा रहा भाइयों को प्यार, इस दिन भी खुलेंगे डाकघर

भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्योहार रक्षाबंधन 22 अगस्त को है.  बहनों को पूर्ण रूप से विश्वास है कि डाक विभाग उनके द्वारा दी गई सभी राखियां सुरक्षित उनके भाइयों तक भेजने में सफल होगा. 

वाटरप्रूफ लिफाफों से ऑस्ट्रेलिया-कनाडा भेजा जा रहा भाइयों को प्यार, इस दिन भी खुलेंगे डाकघर
सोनीपत डाकघर से राखी भेजने के लिए तैयार कराए गए स्पेशल लिफाफे. काफी संख्या में महिलाएं राखी भेजने के लिए आ रही हैं.

राजेश खत्री/सोनीपत : भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्योहार रक्षाबंधन 22 अगस्त को है. ऐसे में काफी तादात में लड़कियां और महिलाएं देश और विदेश में रह रहे अपने भाइयों को राखी भेज रही हैं.

ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और देश के अन्य राज्यों में भेजने के लिए अब तक एक हजार से ज्यादा राखियां सोनीपत के प्रधान डाकघर में आ चुकी हैं. भाइयों का राखियां सुरक्षित पहुंच सकें, इसके लिए डाक विभाग ने विशेष रूप से वाटरप्रूफ लिफाफे तैयार करवाए हैं.  बहनों को पूर्ण रूप से विश्वास है कि डाक विभाग उनके द्वारा दी गई सभी राखियां सुरक्षित उनके भाइयों तक भेजने में सफल होगा. 

भाई को राखी भेजने के लिए सोनीपत के डाक घर पहुंची शिवानी ने बताया कि उसने अपने भाई को कनाडा राखी भेजी है. उसे पूर्ण विश्वास है कि डाक विभाग उनके भाई तक समय पर राखी अवश्य भिजवा देगा.

आकांक्षा ने बताया कि उन्होंने अपने भाई को ऑस्ट्रेलिया राखी भेजी है. उनका कहना है कि ऑस्ट्रेलिया जा नहीं सकती तो डाकघर के माध्यम से राखी भेजकर वह बेहद खुश है जब उसके भाई को राखी मिल जाएगी तो वह फोन कर उन्हें सूचना देगा तो यह खुशी और बढ़ जाएगी. 

विदेश के अलावा बहनें देश के विभिन्न हिस्सों में भी अपने भाइयों को राखी डाकघर के माध्यम से भिजवा रही हैं. सुशीला ने बताया कि उसका भाई देहरादून में रहता है. उन्होंने स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपने भाई को राखी भेजी है. इस दौरान उन्होंने डाक विभाग का भी धन्यवाद किया है.

WATCH LIVE TV

रविवार को भी खुलेंगे डाकघर

भारतीय डाकघर के माध्यम से देशभर के 731 जिलों में राखी भेजने की व्यवस्था की गई है. विश्व के 195 देशों तक राखी पोस्टल आर्डर से भेजी जा रही है. महिलाओं को राखी भेजने में कोई दिक्कत न हो, इसलिए अबकी बार रविवार को भी डाकघर कर्मचारियों को काम करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

बहनों को दिए गए स्पेशल लिफाफे 

डाकघर विभाग ने राखी भेजने के लिए एक स्पेशल लिफाफा तैयार कराया है, जिस पर राखी के अतिरिक्त एक थाली का चित्र है और उस पर हैप्पी राखी लिखा है. इन लिफाफों को सोनीपत जिले के हर डाकघर भेजा गया है.

ये लिफाफे बहनों को राखी रखने के लिए दिए जा रहे हैं. प्रधान डाकघर में कार्य करने वाली महिला सुनीता ने बताया कि यहां पर पोस्ट ऑफिस के माध्यम से जितनी भी राखियां उन्हें प्राप्त होती हैं. वह तुरंत उन्हें बिना देर किए आगे भेज देती हैं. एक हजार से भी अधिक राखियों को भेजा जा चुका है.

कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी 

प्रधान डाकघर सोनीपत के अधीक्षक तिलक राज ने बताया कि रक्षाबंधन का पर्व रविवार को होने की वजह से अबकी बार सभी कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि वह रविवार को भी कार्यालय में मौजूद रहें. अगर किसी बहन की राखी यहां पहुंचती है तो उसको समय पर भाई के घर पहुंचाने का कार्य किया जाए, ताकि बहन द्वारा भेजी गई राखी समय पर भाई को मिल जाए.