Samudra Shastra: अगर आपके भी पैरों के तलवे में हैं ये निशान, तो जानिए किस चिह्न का क्या है मतलब

हाथ की रेखाएं व्यकित की आर्थिक स्थिति, करियर, पारिवारिक जीवन, रिश्‍तों आदि के बारे में बताती हैं. इसी तरह पैरों के तलवे की रेखाएं और निशान भी कई राज खोलते हैं. 

Samudra Shastra: अगर आपके भी पैरों के तलवे में हैं ये निशान, तो जानिए किस चिह्न का क्या है मतलब

नई दिल्‍लीः हाथ की रेखाएं व्यकित की आर्थिक स्थिति, करियर, पारिवारिक जीवन, रिश्‍तों आदि के बारे में बताती हैं. इसी तरह पैरों के तलवे की रेखाएं और निशान भी कई राज खोलते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार हस्तरेखा शास्‍त्र और समुद्र शास्‍त्र में भगवान विष्णु के पगतल में मौजूद रेखाओं और चिह्नों के बारे में बताया गया है.

यह शुभ चिह्न भगवान राम, श्रीकृष्‍ण, भगवान महावीर, गौतम बुद्ध आदि के चरणों के तलवों में भी मौजुद थे. यदि ये चिह्न किसी व्‍यक्ति के पैर में हों तो वह बहुत ही सौभाग्‍यशाली माना जाता है. आज हम कुछ ऐसे ही शुभ चिह्नों और उनके मिलने वाले शुभ फल के बारे में जानेंगे.

ये भी पढ़े: Daily Horoscope 4 August 2021: बुधवार का दिन इन राशि वाले लोगों का रहेगा बेहद खास, तो इन राशि वालों की बिगड़ सकती है सेहत

शुभ होते हैं तलवे के ये चिह्न

यदि पैर के निचले हिस्‍से के बीच से कोई रेखा मध्‍यमा उंगली तक जाए तो ऐसे लोगों को जिंदगी में सारे सुख मिलते हैं. 

पैर की सबसे छोटी उंगली किनारे से थोड़ा सा नीचे ऊपर की ओर उठी हुई, तो वह व्यक्ति भोग विलास में रुचि लेने वाला माना जाता था. इन लोगों को समाज में मान-सम्‍मान मिलता है.

तलवे के बीच में गोल आकृति बन रही हो तो इसे अक्षय धन रेखा कहते हैं. ऐसे लोग अपनी मेहनत से खूब पैसा कमाते हैं.

दोनों पैरों को मिलाने पर तलवे के बीच में गोल आकृति बने तो भी व्‍यक्ति के पास बहुत धन-दौलत मिलती है.

तलवे में शंख, चक्र या मछली का निशान होना व्‍यक्ति को यश दिलाता है.

लोगों के पैर में घोड़ा, हाथी, पर्वत, रथ का निशान हो तो ये लोग बहुत ऊंचा पद प्राप्त करते हैं, जैसे बड़े अधिकारी,  नेता आदि.

त्रिशूल का निशान होना सरकारी क्षेत्र या सरकार में बड़ा पद दिलाता है. यह मान-सम्‍मान और अकूत संपत्ति दोनों ही पाते हैं.

तलवे में स्‍वास्तिक, ध्‍वज जैसा निशान होना व्‍यक्ति को राजा जैसा जीवन देता है. ऐसे निशान बड़े आध्‍यात्मिक पद पर भी पहुंचाते हैं. ऐसे लोग सिद्ध पुरूष भी बन सकते हैं.

WATCH LIVE TV