Sharad Purnima 2021 : आज भूल से करें ये गलतियां, घर आती है गरीबी
X

Sharad Purnima 2021 : आज भूल से करें ये गलतियां, घर आती है गरीबी

आज शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2021) है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं और सूखे मेवे, चावल वाली खीर बनाकर चांद की रोशनी में रखते हैं और इसके बाद इसे खाते हैं. ऐसा माना जाता है कि शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) की रात आसमान से अमृत बरसता है.

Sharad Purnima 2021 : आज भूल से करें ये गलतियां, घर आती है गरीबी

नई दिल्‍ली: आज शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2021) है. हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा को बहुत अहम माना गया है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं और सूखे मेवे, चावल वाली खीर बनाकर चांद की रोशनी में रखते हैं और इसके बाद इसे खाते हैं. ऐसा माना जाता है कि शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) की रात आसमान से अमृत बरसता है. ऐसे में इस अमृत युक्त खीर खाने से सेहत अच्‍छी रहती है और व्‍यक्ति दीघार्यु होता है. 

श्रीमद्भागवत में वर्णन के अनुसार शरद पूर्णिमा पर भगवान श्रीकृष्ण ने वृंदावन में यमुना किनारे गोपियों के साथ रात में महारास किया था. बताया जाता है कि प्रेम और काम के देवता कामदेव के घमंड को तोड़ने के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने महारास का आयोजन किया था. कामदेव को अपनी शक्तियों पर बहुत घमंड था कि वह किसी को भी काम के प्रति आसक्त कर सकते हैं.

शरद पूर्णिमा को आयुर्वेद की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना गया है. इसके मुताबिक शरद पूर्णिमा की रात चंद्रमा की किरणें हमारे शरीर और वातावरण के लिए अमृत के समान लाभदायक होती हैं.

इसलिए इस दिन को लेकर कुछ जरूरी नियम (Rules) भी बताए गए हैं. इसके मुताबिक शरद पूर्णिमा के दिन कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें भूल से भी नहीं करना चाहिए. इसे अत्यधिक खर्च और घर में गरीबी की संभावना बढ़ जाती है. शरद पूर्णिमा के दिन गलती से भी नॉनवेज और शराब का सेवन न करें. ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. शरद पूर्णिमा को बहुत पवित्र दिन माना गया है,लिहाजा इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें. 

WATCH LIVE TV 

आज क्रोध से बचें 

इसके अलावा शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा का प्रभाव बहुत तेज होता है. चंद्रमा का असर मन पर होता है. इसलिए आज के दिन गुस्‍सा होने या आक्रामक होने से बचना चाहिए. क्‍योंकि चंद्रमा के कारण स्‍वभाव में पहले ही उत्तेजना या भावुकता ज्‍यादा रहती है. इस स्थिति में कोई गलत काम होने कीआशंका बहुत ज्यादा होती है.

शरद पूर्णिमा के दिन काले कपड़े न पहनने चाहिए. इसके अलावा इस दिन को लेन-देन के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है. इन दोनों कारणों के चलते आज उधार दिए गए या लिए गए पैसे से धन हानि के प्रबल योग बनते हैं. 

महिलाएं ये काम कतई न करें 

शरद पूर्णिमा को धन की देवी मां लक्ष्‍मी की पूजा के लिए बहुत शुभ माना गया है. इसलिए आज सूर्यास्त के बाद दान न करें. ऐसा करने से दरिद्रता आती है. साथ ही महिलाएं सूर्यास्त के बाद बाल न संवारें. इसे भी बहुत अशुभ माना गया है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते.)

Trending news