Surya Grahan 2021: इस दिन पड़ रहा है साल का आखिरी ग्रहण, जानें किन चीजों पर रहेगा सबसे ज्यादा प्रभाव
Advertisement

Surya Grahan 2021: इस दिन पड़ रहा है साल का आखिरी ग्रहण, जानें किन चीजों पर रहेगा सबसे ज्यादा प्रभाव

नई दिल्लीः कहते हैं कि सूर्य ग्रहण दुनिया में सबसे बड़ी खगोलीय घटना माना जाता है. इतना ही नहीं भारत में सूर्य ग्रहण ज्योतिष कारणों से भी महत्वपूर्ण माना जाता है. धर्म गुरु के अनुसार सूर्य ग्रहण का असर मेष राशि से लेकर मीन राशि तक सभी 12 राशियों पर पड़ता है.

Surya Grahan 2021: इस दिन पड़ रहा है साल का आखिरी ग्रहण, जानें किन चीजों पर रहेगा सबसे ज्यादा प्रभाव

नई दिल्लीकहते हैं कि सूर्य ग्रहण दुनिया में सबसे बड़ी खगोलीय घटना माना जाता है. इतना ही नहीं भारत में सूर्य ग्रहण ज्योतिष कारणों से भी महत्वपूर्ण माना जाता है. धर्म गुरु के अनुसार सूर्य ग्रहण का असर मेष राशि से लेकर मीन राशि तक सभी 12 राशियों पर पड़ता है. इस साल सूर्य ग्रहण के दो योग हैं.

सबसे पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 को हो चुका है. तो वहीं, दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण इस साल 4 दिसंबर को होने वाला है और इसी दिन कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि होगी. इस सूर्य ग्रहण के दौरान दो बड़े ग्रह अस्त रहेंगे. सूर्य ग्रहण के वक्त जो ग्रह अस्त रहेंगे, वो हैं चंद्रमा और बुध ग्रह.

ये भी पढ़ेः Horoscope 18 August 2021: बुधवार के दिन ये 2 राशि वाले लोगों पर आ सकती हैं बड़ी मुसीबत, लेकिन इनको मिलेगी सफलता

तो वही, राहु और केतु वक्री रहेंगे. इसी के साथ ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति का भी सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. सनातन संस्कृति में किसी भी ग्रहण को अशुभ घटना के रूप में माना जाता है और इस दौरान शुभ कार्यों को करने, पूजा अर्चना करने की मनाही होती है. सूर्य ग्रहण के समय मंदिरों के कपाटों को बंद कर दिया जाता है.

मान्य नहीं होगा सूतक काल

शास्त्रों के अनुसार, पूर्ण ग्रहण होने पर सूतक काल मान्य होता है. इस साल 4 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा. इसलिए इसमें सूतक काल मान्य नहीं होगा. इसके चलते ग्रहण वाले दिन सूतक नियमों का पालन भी अनिवार्य नहीं होगा.

ये भी पढ़ेः Raksha Bandhan: 474 साल बाद बना ये महासंयोग, बहनों की हर इच्छाएं होंगी पूरी, जानें राखी बांधन का शुभ मुहूर्त

यहां दिखेगा आखिरी सूर्य ग्रहण

बता दें कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई पड़ेगा. भारत में इस सूर्य ग्रहण को देखा नहीं जा सकेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news