बेटी के जन्म पर, खुशियां चरम पर, कभी चिंता का था कारण, अब बना सोनीपत उदाहरण !, पढ़े खबर
Advertisement

बेटी के जन्म पर, खुशियां चरम पर, कभी चिंता का था कारण, अब बना सोनीपत उदाहरण !, पढ़े खबर

सोनीपत में अब बेटों पर भारी हैं बेटियां

 

फाइल फोटो

सोनीपत: हरियाणा में लिंगानुपात एक चिंताजनक स्तर पर पहुंच गया था लेकिन बीते छ: सालों से हालात बदले हैं। पूरे हरियाणा में तो सुधार हो ही रहा है, लेकिन सोनीपत इन दिनों प्रति एक हज़ार लड़कों पर लड़कियों के लिंगानुपात के मामले में सोनीपत नंबर वन बना हुआ है। 

कानून और लोगों की सोच दोनों बदले तो हरियाणा में लिंगानुपीत में सकारात्मक परिणाम देखने को मिले इसमें पीएम मोदी का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन काफी कारगर कदम साबित हुआ।

अब हरियाणा के सोनीपत में जब किसी घर में बेटी जन्म लेती है, तो बधाइयां बजती हैं, परिवार बेहद खुश होता है, और कहते हैं कि उनके घर लक्ष्मी आई है। सोनीपत का गांव मुरथल बेटियां पैदा करने में सबसे टॉप में पहुंच गया है। यहां 1000 लड़कों के पीछे 1200 लड़कियां हैं। 

दरअसल सोनीपत के सरकारी अस्पताल में एक और मां ने एक बेटी को जन्म दिया है। और यह परिवार बेहद खुश है। क्योंकि उनके घर में साक्षात लक्ष्मी का आई है। एसे ही कई और परिवार हैं जहां बेटियों ने जन्म लेकर खुशियां बिखेरी हैं।

अभी चिंता खत्म नहीं हुई!
पूरे हरियाणा की बात करें तो हालात सुधरे ज़रूर हैं, लेकिन पूरी तरह से काबू में करने के लिए कुछ और प्रयास करने होंगे। क्योंकि पैसों के लालची अभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे और बेटियों के भ्रुण के दुश्मन बने बैठे हैं। इसके लिए बिल्कुल निचले स्तर पर लोगों को जागरुक करना होगा।

Watch Live Tv-

Trending news