BCCI : अगले साल से महिलाओं का IPL टूर्नामेंट, इतनी टीमों के साथ मुकाबले होंगे शुरू!
Advertisement

BCCI : अगले साल से महिलाओं का IPL टूर्नामेंट, इतनी टीमों के साथ मुकाबले होंगे शुरू!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अगले साल से महिला खिलाड़ियों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टूर्नामेंट कराने का निर्णय लिया है.

BCCI : अगले साल से महिलाओं का IPL टूर्नामेंट, इतनी टीमों के साथ मुकाबले होंगे शुरू!

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अगले साल से महिला खिलाड़ियों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टूर्नामेंट कराने का निर्णय लिया है. शुक्रवार को मुंबई में आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल (GC) की बैठक में निर्णय लिया गया कि महिला क्रिकेटरों की छह टीमों के साथ हर साल 20-20 टूर्नामेंट कराने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे. इस प्रस्ताव के मुताबिक पहली वरीयता मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजी को दी जाएगी.

दरअसल कई देशों में महिला लीग शुरू करने के फैसले या तैयारियों के बीच BCCI पर भी इसे शुरू करने का दबाव है. क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के साथ इस साल से तीन टीमों की लीग शुरू करने का फैसला किया है.

वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी ऐसी योजनाओं की घोषणा की है. BCCI के एक शीर्ष अधिकारी ने हाल ही में क्रिकबज को बताया कि यह बोर्ड की जिम्मेदारी है कि वह एक महिला लीग शुरू करे, भले ही टूर्नामेंट से व्यावसायिक रिटर्न कुछ भी हो.

WATCH LIVE TV 

लगभग दो वर्षों बाद पहली बार जीसी के सदस्य व्यक्तिगत रूप से मिले. बैठक के दौरान उन्होंने मौजूदा परिदृश्य के मद्देनजर महिला आईपीएल की संभावना जताई. इसे 2020 में महिलाओं के टी20 इवेंट से बल मिला. बैठक के दौरान गवर्निंग काउंसिल ने फैसला किया है कि आईपीएल की मौजूदा फ्रेंचाइजी से पूछा जाएगा कि क्या वे महिला टीम खरीद सकती हैं या नहीं. यह विकल्प खत्म होने के बाद बीसीसीआई बाहरी पार्टियों को फ्रेंचाइजी लेने के लिए आमंत्रित करेगा. 

मीडिया अधिकार निविदा मंजूर 

जीसी द्वारा लिए गए एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में  2023-27 के दौरान आईपीएल के मीडिया अधिकार निविदा को मंजूरी दी गई  है. बोली लगाने वाली पार्टियों के लिए कई विकल्प होंगे और यह पता चला है कि महिला लीग कराने के लिए इच्छुक व्यापारिक घरानों की कुल संपत्ति 1000 करोड़ रुपये होनी चाहिए. 

Trending news