पैरालिंपिक में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले सुमित अंतिल को स्वर्ण पदक जीतने पर CM खट्टर ने दी बधाई
Advertisement

पैरालिंपिक में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले सुमित अंतिल को स्वर्ण पदक जीतने पर CM खट्टर ने दी बधाई

6 करोड़ और 4 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने का ऐलान किया है.

पैरालिंपिक में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले सुमित अंतिल को स्वर्ण पदक जीतने पर CM खट्टर ने दी बधाई

विनोद लांबा/चंडीगढ़हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने टोक्यो में चल रहे पैरालिंपिक खेलों में भाला फेंक में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीतने पर सुमित अंतिल और डिस्कस थ्रो एफ-56 में रजत पदक जीतने पर योगेश कथुनिया को क्रमश: 6 करोड़ और 4 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने का ऐलान किया है. इसी के साथ दोनों को हरियाणा सरकार सरकारी नौकरी भी देगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुमित अंतिल ने टोक्यो पैरालिंपिक में भाला फेंक खेल में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा वासियों के साथ-साथ पूरे हिंदुस्तान का दिल जीत लिया है. मुख्यमंत्री ने सुमित के जज्बे को सलाम करते हुए उनके इस ऐतिहासिक प्रदर्शन पर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दीं.  

ये भी पढ़ेः खट्टर और कैप्टन आमने-सामने, मनोहर ने 8 ट्वीट कर पंजाब सरकार पर की सवालों की बौछार

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिस्कस थ्रो एफ-56 में रजत पदक जीतने वाले बहादुरगढ़ निवासी योगेश कथुनिया ने हरियाणा ही नहीं देश का भी मान बढ़ाया है. मुख्यमंत्री ने योगेश के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें भी बधाई दी है.

इस हादसे ने बदल दी पूरी जिंदगी

7 जून 1998 को जन्में सुमित का सफर बेहद ही कठिनाइयों से भरा हुआ था. इतना ही नहीं 6 साल पहले हुए एक सड़क हादसे में सुमित अपना एक पैर भी खो चुके हैं. लेकिन, इसके बाद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी. 7 साल की उम्र में पिता की मौत हो गई. कई महीनों तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद साल 2016 में सुमित को नकली पैर लगाया गया.

नकली पैर से नापा आसमां

68.55 मीटर दूर भाला फेंकते हुए सुमित ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. सुमित ने अपने पहले ही प्रयास में 66.95 मीटर के साथ फाइनल की शुरूआत की और वर्ल्ड रेकॉर्ड तोड़ दिया. दूसरे प्रयास में अपना ही वर्ल्ड रेकॉर्ड फिर ध्वस्त कर दिया. क्योंकि इस बार स्कोर 68.08 मीटर था. पांचवें में नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया और पहले स्थान पर रहे. इस तरह उन्होंने फाइनल में तीन वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाए. 

आपको बता दें कि सुमित के गोल्ड जीतने के बाद भारत के पदकों की कुल संख्या सात हो चुकी है. बीते सोमवार को यह 5वां पदक था. सुमित अंतिल से पहले अवनि, देवेंद्र झाझरिया, सुंदर सिंह गुर्जर और योगेश काथुनिया ने भी आज देश के लिए पदक जीते थे. जबकि योगेश ने डिस्कस थ्रो टी56 में पदक अपने नाम किया.

WATCH LIVE TV

Trending news